Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Baburam Shing kavi

Classics

4  

Baburam Shing kavi

Classics

किसे पता है कल क्या होगा

किसे पता है कल क्या होगा

1 min
419


निज स्वार्थ में बल क्या होगा ?

कभी किसी का भल क्या होगा ?

वर्तमान  का  सदुपयोग  कर-

आज नहीं तो कल क्या होगा ?


एकता बिन मनोबल क्या होगा ?

साहस बिन सम्बल क्या होगा ?

पीर  पराई  बिन  दुनीयां  में-

सोचो  अश्रु  जल क्या  होगा ?


प्यार बिना पल- पल क्या होगा ?

शान्ति सुख अचल क्या होगा ?

पल में परलय- लय सब होगा-

तब तेरा हस्ती बल क्या होगा ?


बिन जगे हलचल  क्या होगा ?

जन्म-जीवन अव्वल क्या होगा ?

एक नेक हो आगे बढ़ना-

नहीं तो दृढ़ अटल क्या होगा ?


नेक  बिना उज्वल क्या होगा ?

मोह, माया अस मल क्या होगा ?

ईश भक्ति सुचिता  में  रहकर-

कोई कभी विकल क्या होगा ?


करूणा बिना कोमल क्या होगा ?

बिन सदभाव सरल क्या होगा ?

सत्य, अहिंसा, प्रेम, दया बिन-

नर जीवन  भूतल क्या  होगा ?


सुमनों बिन परिमल क्या होगा ?

बिना प्रेमाश्रु  तरल क्या होगा ?

शर्म, सभ्यता, अनुसासन  बिन-

कुछ भी कभी अमल क्या होगा ?


प्रश्न बहुत पर हल क्या होगा ?

छल-कपटों का फल क्या होगा ?

आज  धरा  पर  जो  बैठें  हैं-

किसे पता है  कल क्या होगा ?


पाप में पावन पल क्या होगा ?

सत्य में झूठ गरल क्या होगा ?

प्रेम, श्रृद्धा, विश्वास  बिना-

कवि बाबूराम विमल क्या होगा ?


Rate this content
Log in