Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Nand Kumar

Inspirational

4  

Nand Kumar

Inspirational

खुद्दारी

खुद्दारी

1 min
426


अति गरीब तन कृष दुर्बल ,

हमने देखा है मनुज एक ।

मन से अमीर मेहनत में रत ,

जो मिटा रहा विधि का है लेख।।


जीवन के इस पड़ाव में भी ,

है मांगना उसे मंजूर नहीं ।

मेहनत का ही वह है खाता ,

रखता हराम पर नजर नहीं ॥


छोटी सी उसकी है दुकान ,

जो चलती उसके संग सदा।

वो मन का मौजी मतवाला,

ईश्वर है उसका रखवाला ॥


इनके प्रति अपना कर्म यही ,

इनसे सामान खरीदे हम ।

सामान हमें मिल जाएगा,

इनका भी पेट पल जाएगा ।। 


ऐसे लोगों पर गर्व करो यह ,

शान बढ़ाते भारत की ।

इनका वंदन जयकार करो ,

यह कृती अलौकिक ईश्वर की ॥


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational