Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rajiv Jiya Kumar

Abstract Classics

4  

Rajiv Jiya Kumar

Abstract Classics

जलो रात भर

जलो रात भर

1 min
907


पसर रहा तम हर ओर

गूँजती चीख चहुंओर 

इस तम का भी है भोर

बिन मचाए कोई शोर

ढलना तो है इसे हाल हर

पर जलना होगा दीप की भाँति

इस अँधेरे में जगकर रात भर।।


हमने दी सजने यह कायनात

खबर कहाँ होगी ऐसी करामात 

बैठ जन गण की गद्दी पर राजशाही की बात 

छिन जाएगी रोटी दाल और भात

इस घात का प्रतिघात है तय

पर जलना होगा दीप की भाँति

इस अँधेरे में जगकर रात भर।।


घर की अपनी सब पूँजी बेेच

सजा देेंगें वह ऐसी एक सेज

बिंध जाएगा जो जरा भी ठहरा

तार तार होगा सुनो अपना यह सेहरा

सजाना तो इसे है हमें

पर जलना होगा दीप की भाँति

इस अंधेरे में जगकर रात भर।।


ख्वाब सुहाने दिखलाए चुुन चुन कर

आसमां की सैर करी जन ने यह सुन सुन कर

जुमला एक ऐसा उछल कर निकला

जां छलक कर हलक में है अटका

छटेगी हमसे काली छाया

पर जलना होगा दीप की भाँति

इस अंधेरे मे जगकर रात भर।।


कुछ न कहो बस मन की बात सुनो

मिले कुछ न मिले टूटा मन खुद बुनो

यह कौन सा साया है

जन जन भरमाया है

भ्रम को सारे हम मिल भ्रम तोड़ेंगे

पर जलना होगा दीप की भाँति

इस अंधेरे में जगकर रात भर।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract