Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mamta Singh Devaa

Inspirational

4  

Mamta Singh Devaa

Inspirational

" हिंदी हमारी महान है "

" हिंदी हमारी महान है "

1 min
446



किसी भाषा से गुरेज नही है 

पर ये अंग्रेजी समझ में नही है

जो लिखा है जब वो पढ़ना ही नही

तो फिर उसे लिखना ही नही है ,


रखा है छप्पन भोग थाली में

पर देखो इसको पूरा ना खाना

थोड़ा खा कर बाकी का सारा

उन शब्दों की तरह फेंक देना है नाली में ,


हमारे संस्कार तो हिन्दुस्तान की हिन्दी जैसे हैं

जो लिखा है वो ही है पढ़ना 

थाली में परोसा पूरा का पूरा है खाना 

नही तो फिर हम हिंदुस्तानी कैसे हैं ?


हमारा सब कुछ कितना आसान है

स्वर - व्यंजन - बिंदु - अनुस्वार 

संज्ञा - सर्वनाम - क्रिया - विशेषण

सबका अपना - अपना काम है ,


एक - एक अक्षर का बड़ा महत्व है

एक ही शब्द के है कई अर्थ 

कहीं चूके तो तो फिर देखना

कैसे अर्थ का होता अनर्थ है ,


अलंकार कितने अलंकृत हैं

शब्दों के खेल खेल कर

करते हम सब को

देखो कैसे झंकृत हैं ,


नौ रसों का रस देखो

ये कैसे रस बरसाते हैं

इनकी पंक्तियों से इनको

सब पल में समझ जाते हैं ,


एक - एक रिश्ते का यहाँ तो

अलग - अलग नाम है

एक ही शब्द में सबको लपेटना

नही हिंदी का काम है ,


हर एक रिश्ते को देते हम सम्मान है

अपने नाम से ही वो जाना जाता

उसी हिसाब से वो मान पाता

तभी तो हमारी हिंदी इतनी महान है ।


Rate this content
Log in