Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

AJAY ANAND

Classics Fantasy

4  

AJAY ANAND

Classics Fantasy

हिन्दी , हिन्दू और हिन्दुस्तान

हिन्दी , हिन्दू और हिन्दुस्तान

1 min
248


हिंदी है हिन्दुस्तान की पहचान

हमारी भाषा है हमारी जान

करते हैं सभी भारतीय इसका सम्मान

1947 में जब अंग्रेजी हुकूमत से 

भारत आजाद हुआ

भाषा को लेकर 

सबसे बड़ा सवाल हुआ


14 सितंबर 1949 को 

राष्ट्रीय हिंदी भाषा का दर्जा मिला

सर्वसम्मति से देश भक्तों द्वारा चुना गया

हिंदी है हमारे भारतियों की शान

हिंदी है हिन्दुस्तान की पहचान

हमारी भाषा है हमारी जान


सभी राज्यों की भाषाएं हैं अलग-अलग

रीति-रिवाज और रहन-सहन

फिर भी करते हैं 

सभी भारतीय इसका सम्मान

हिंदी है हिन्दुस्तान की पहचान

हमारी भाषा है हमारी जान


हिंदी को हर क्षेत्रों ने अपनाया है

विश्व में भी अपना परचम लहराया है

अटल बिहारी बाजपेई 

संयुक्त राष्ट्र संघ में दिलाया है वह मान

हिंदी है हिन्दुस्तान की पहचान

हमारी भाषा है हमारी जान


हिंदी आज भी गौरवशाली है

हिंदी भाषा हर राज्य में 

बोली जाने वाली है

बिना भेदभाव के करते हैं

सभी इसका मान

हिंदी है हिन्दुस्तान की पहचान

हमारी भाषा है हमारी जान

करते हैं सभी भारतीय इसका सम्मान


हर वर्ष 14 सितंबर को 

हिंदी दिवस मनाते हैं

कार्य क्षेत्र हिंदी में हो

ऐसा वचन हम पाते हैं

विवेकानंद भाषण के शुरुआत में 

दूर देश अमेरिका के शिकागो में

हमारे अमरीकी भाईयों और 

बहनों से शुरुआत की थी


सभागार में हर ओर मिनटों तक 

तालियों गूंजती रही थी

हिंदी है हिंदूत्व का प्राण

हमारी भाषा, हमारी जान

हिंदी है हिन्दुस्तान की पहचान।


Rate this content
Log in