Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

गर्व मुझ में शिक्षक हूँ

गर्व मुझ में शिक्षक हूँ

1 min
478


शिक्षा देना परम पुनीत कार्य,

प्रभु ने मुझे यह कार्य दिया!

बच्चों का मैं भविष्य सवारूँ,

गर्व मुझे, इस निमित्त किया !


शिक्षक की लोग बुराई करते,

हम भूले, वह देता सच्चा ज्ञान!

जीवन में जो कुछ योग्य बने है,

गुरु के शिक्षा का परिणाम !


शिक्षक के आज बदौलत ही,

आगे बढ़ा बहुत विज्ञान!

उनके शिक्षा की देन से ही,

हम बना लिए है चंद्रयान !


गुरु कभी अपने शिष्यों का,

कुछ भी अहित न करते हैं!

उन्हें सदैव संस्कार ही देते,

भविष्य निर्माण ही करते हैं !


मान सदा शिक्षक का करना,

सदैव सभी का होता फ़र्ज!

अमीर बने या कितने हो ज्ञानी, 

चुका नही सकते हम कर्ज !


कभी नही हम पैसे से,

शिक्षा का मोल लगा सकते!

शिक्षा होती अनमोल सदा,

उसको हम तौल नही करते !


गुरु और शिष्य के मध्य,

प्यारा सा रिश्ता होता है!

गुरु के सम्मुख शीश सदा,

सम्मान में शिष्य का झुकता है !


हर काल में देश व समाज को,

शिक्षक नई दिशा बताता है!

लोग करें कितनी भी निंदा,

वो देश का भविष्य बनाता है !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational