Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Uma Shankar Shukla

Inspirational

4.5  

Uma Shankar Shukla

Inspirational

गीतिका

गीतिका

1 min
587


मुसीबत से' जो लोग लड़ते नहीं हैं ।

दुःखों से कभी वे उबरते नहीं हैं ।।

वशीभूत हैं लोग जो लोभ के वे, 

कभी जिन्दगी में सँवरते नहीं हैं ।

जहाँ झूठ की हो रही हो वकालत, 

वहाँ सत्य को लोग पढ़ते नहीं हैं ।

हमेशा सुखों में रहे साथ वे अब, 

बुरे वक्त में साथ  रहते नहीं  हैं ।

घृणा-द्वेष वन में विटप एकता के, 

कभी  फूलते और फलते नहीं हैं ।

मिलन और व्यवहार सम्बन्ध जग से, 

बिना स्वार्थ के लोग रखते नहीं हैं ।

चले धूल - अन्धड़ या' तूफान आए, 

कदम हौसलों के उखड़ते नहीं हैं ।

नियति - चक्र के सामने एक दिन भी, 

अहंकार - छल - छद्म टिकते नहीं हैं ।

सदा सत्य की राह पर हैं चले जो,

कभी लक्ष्य से वे भटकते नहीं हैं ।

अगर ज्ञान - दीपक जले तो कभी भी, 

अँधेरे  दिलों  में  पनपते  नहीं  हैं ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational