Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manju Saraf

Inspirational

3  

Manju Saraf

Inspirational

डर के आगे जीत है

डर के आगे जीत है

1 min
1.2K


हाथ मिलाने की परंपरा किससे सीखी हमने ,

ये तो हमारी ना थी ,

नमस्ते कर हम सबको अपनी संस्कृति का पाठ पढ़ाते थे ,

सबसे यूँ ही अपना मेल जोल बढ़ाते थे ,

विदेशी संस्कृति से जो हममें बदलाव आया है ,

खुद हमने अपना नुकसान करवाया है

आज देश पर कोरोना का भारी संकट गहराया है ,

लोगों की जान दांव पर रखकर हमने उसका मूल्य चुकाया है ,

हमारे अपने योग नियम संस्कार जो थे हमारी धरोहर,

उसे तो हमने मानो भुला दिया ,

और उसे भुला हमारे हाथ ही क्या आया है ,

अब इक्कीस दिन घर में कैद रहकर ,

इंसान खुद को जान ले और ज़िन्दगी की कीमत जरा पहचान ले ,

खुद की खुद से बेहतर पहचान हो जायेगी ,

और ज़िन्दगी बहुत आसान हो जाएगी ,

प्रकृति के नजदीक अब समय है जाने का ,

मोहलत जो मिली है अब न समय गंवाने का ,

इस संकट में अपनों से दूर रहकर भी ,

पाने को हरदम उनका साथ ,

करते रहें बस दुआ हम ,

हजारों हाथ उठेंगे दुआओं में जब ,

देगा वो ईश्वर भी हमारा जरूर साथ ,

और आखिर में ,डर के आगे जीत है ,

निश्चित ही अब हमारी जीत है ।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational