Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ब्लैक ब्यूटी - 03

ब्लैक ब्यूटी - 03

3 mins
534


3. बर्टविक पार्क



मई के महीने में एक आदमी मुझे ज़मीन्दार गॉर्डन के बर्टविक पार्क स्थित घर ले जाने के लिए आया.

“मुझे बहुत अफ़सोस हो रहा ह,मगर मुझे तुम्हें बेचना ही पड़ेगा. एक अच्छा घोड़ा बनना,” किसान ग्रे ने मुझसे कहा, “और हमेशा पूरी मेहनत करना.”

मैं कुछ भी न कर सका, इसलिए मैंने अपनी नाक उसके हाथ पर रख दी. उसने मुझे प्यार से थपथपाया मगर मेरी प्यारी माँ को छोड़ने के ख़याल से मेरा दिल टूटा जा रहा था, और मैं उदास हो गया.

बर्टविक पार्क बहुत बड़ा था. वहाँ एक बड़ा घर था, और वहाँ घोड़ों के लिए कई अस्तबल थे और गाड़ियाँ रखने के लिए भी काफ़ी जगह थी. मुझे चार घोड़ों के लिए बने अस्तबल में ले जाया गया. उन्होंने मुझे कुछ खाना दिया और जब मैंने खाना खा लिया तो मैंने चारों ओर नज़र दौड़ाई. अस्तबल के दूसरे हिस्से में एक टट्टू था. वह छोटा और मोटा था, उसका सिर प्यारा-सा था और आँख़ें ख़ुशगवार थीं.

“तुम कौन हो?” मैंने पूछा.

“मेरा नाम मैरीलेग्स है. मैं बहुत ख़ूबसूरत हूँ. मैं जवान महिलाओं को अपनी पीठ पर ले जाता हूँ. मुझसे हर कोई प्यार करता है. अगर तुम्हें इस अस्तबल में मेरी बगल में रहना है तो तुम्हें अच्छा होना पड़ेगा. मुझे काटने वाले घोड़े पसन्द नहीं हैं.”

एक दूसरे घोड़े ने दूसरी ओर से मैरीलेग्स की ओर देखा. उसके लाल-भूरे रोएँ बहुत ख़ूबसूरत थे, मगर आँखों में गुस्सा था, और उसके होंठ थरथरा रहे थे और उसके कान एक गुस्सैल घोड़े के कानों की तरह पीछे की ओर थे.

“क्या मैंने तुम्हें कभी काटा हैं?” उसने गुस्से से पूछा.

“नहीं, नहीं!” मैरीलेग्स ने फ़ौरन कहा, "कभी नहीं.”

उस दोपहर को जब लाल-भूरा घोड़ा काम करने के लिए बाहर गया, तो मैरीलेग्स ने मुझे उसकी सच्चाई बताई. “जिंजर काटता ही है,” उसने कहा. “एक दिन उसने जेम्स के हाथ में काटकर उसे ज़ख़्मी कर दिया. मिस फ्लोरा और मिस जेस्सी, ज़मीन्दार गॉर्डन की छोटी लड़कियाँ, उससे डरती हैं. अब वे मेरे लिए खाने की अच्छी-अच्छी चीज़ें भी नहीं लातीं क्योंकि यहाँ जिंजर है.”

“वह क्यों काटता है?” मैंने पूछा. “क्या वह बुरा है?”

“ओह नहीं! मेरा ख़याल है कि उसने बहुत दुख देखा है. पहले उसके साथ बड़ी बेरहमी की गई. वह कहता है कि यहाँ आने से पहले उसके साथ किसीने भी अच्छा बर्ताव नहीं किया. मुझे यकीन है कि यहाँ आकर वह बदल जाएगा. मैं बारह साल का हूँ और बहुत कुछ जानता हूँ! मैं तुमसे कह सकता हूँ, कि किसी घोड़े के लिए इससे अच्छी कोई और जगह हो ही नहीं सकती. जॉन हमारे मुल्क का बेहतरीन साईस है; जेम्स सबसे भला लड़का हैऔर ज़मीन्दार गॉर्डन से बढ़कर कोई और मालिक किसी घोड़े के लिए हो ही नहीं सकता. यहाँ रहकर जिंजर बदल जाएगा!”



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama