Quotes New

Audio

Forum

Read

Contests


Write

Sign in
Wohoo!,
Dear user,
प्रतिस्पर्धा
प्रतिस्पर्धा
★★★★★

© Sanjay Pathade Shesh

Comedy Drama

2 Minutes   300    12


Content Ranking

मिस्टर मेहता एवं मिस्टर खन्ना के घर आमने सामने थे। दोनों ऊँचे ओहदे पर सरकारी मुलाजिम थे। वैसे उन्हें नौकरी करते हुए ज्यादा अरसा नहीं बीता था, किंतु दोनों अपना विकास कर रहे थे। दोनों के घरों में जलसा होना और सरकारी नौकरों का इजाफा होना आमबात थी। माल-असबाब, खरीद फरोख्त आदि की वजह से उनके बीच प्रतिस्पर्धा दिनों दिन बढ़ती जा रही थी। जाहिर है दोनों घरों में रूपयों की आवक भी बहुत थी। अतः खर्च भी बेहिसाब होता था। एक दिन अचानक, बाजार में श्रीमती खन्ना टैक्सी से उतरकर चौराहे से गुजरी। चौराहे पर बैठे भिखारी को, उन्हें अपनी ओर आते देखकर कुछ आस बंधी। उस भिखारी ने हाथ पसारकर कुछ पैसों की फरियाद की, लेकिन श्रीमती खन्ना उस लाचार की फरियाद को अनसुना करके उस पर नजर डालकर शापिंग सेंटर की एक दुकान में प्रवेश कर गयीं।

संयोगवश, थोड़ी देर में श्रीमती मेहता भी खरीददारी के लिए बाजार आयी। वह भी उसी भिखारी के पास से गुजर रही थीं। आदतन भिखारी ने उनसे भी चंद पैसे मांगे। इसी समय शौपिंग सेंटर की दुकान से सामान खरीदकर बाहर निकल रही थी। श्रीमती खन्ना को बाहर निकलते देखकर श्रीमती मेहता ठिठककर भिखारी के पास रूक गयीं। पर्स में हाथ डालकर पर्स को टटोला। शायद कीमती पर्स में चिल्लर नहीं थे। अतः उन्होंने उस भिखारी की ओर दस का नोट बढ़ा दिया। यह कार्य श्रीमती मेहता ने दयालुता वश किया था, यह उनके हावभाव से नहीं लगा था।

क्योंकि वे कंधों पर बालों को एक ओर झटककर अपनी पडोसन पर प्रभाव छोड़कर आगे बढ़ गई थी। इतना वाकया श्रीमती खन्ना ने अपनी आँखों से देखा था अतः लौटते समय भिखारी के पास रूककर पर्स से बीस रूपये का नोट निकालकर, उसे भिखारी के कटोरे में रखकर टैक्सी स्टेंड की ओर चल दी। श्रीमती खन्ना के चेहरे पर विजयी मुस्कान थी। दो समय की रोटी जुटा न पाने वाले भिखारी के लिए इतना रूपया पर्याप्त था, किन्तु वह श्रीमती खन्ना केे बदले व्यवहार के कारण दंग था। बड़े लोगों की बड़ी बातें उसके समझ से परे थीं। उसने बडे़ नोटों को जेब के हवाले किया और वह पुनः खाली कटोरा लेकर बैठ गया।

जीवन प्रतिस्पर्धा इंसान समझ

Rate the content


Originality
Flow
Language
Cover design

Comments

Post

Some text some message..