Savita Gupta

Inspirational

4.4  

Savita Gupta

Inspirational

वर्ष गाँठ

वर्ष गाँठ

1 min
545


सप्तरंगी फूलों सी ख़ुशबू से भरी दुनिया ,रात झिलमिल सितारों भरे ,दिन ख़्वाबों भरे पंख लगाए उड़गए;कैसे एक साल शादी के पूरे हो गए पता ही नहीं चला।मानो कल ही तो, मैं और मेरीजान(विशाखा)मिले थे। आफिस के तरफ़ से ऐक्सकर्शन  ट्रिप शिमला में हम मिले थे।वहाँ विशाखा को  गौरसे देखने और जानने का मौक़ा मिला सादगी की मूर्ति।साधारण मगर आत्मविश्वास से भरी हुईं जो मुझे भागयी थी ,फिर मिलना बातें करना रात -रात भर;चिड़ियों की चहचहाहट सुन फ़ोन रख ,मात्र दो घंटे सोकरतरोताज़ा होकर वापस तैयार हो आफिस में मिलना ....।  छह महीने एक दूसरे को जानने समझने के पश्चात  हम दोनों विवाहसूत्र में बंध गए

तीन महीने से प्लानिंग कर रहे थे।आख़िर वो लम्हा आ ही गया हम दोनों कंट्री औफ लव ,फ़्रांस पहुँच गए।अपनी शादी की पहली वर्षगाँठ को यादगार बनाने।एक दिन पहले पेरिस ,”सिटी औफ लव “ऐन इभनिंगइन पेरिस ;आइफ़िल टॉवर के जगमगाते रौशनी के समीप रंगीन शाम और फ़ोटो शूट कराते हमदोनों;हनीमून जोड़े की तरह एक दूसरे में खोए हुए ख़ूब मस्ती से गुज़ारे।

होटल वाले को पहले ही बता दिया था कि हमलोग शादी की पहली वर्षगाँठ मनाने आए हैं;तो होटल वाले नेकमरे को विशेष रूप से सजा कर सर्रप्राइश तोहफ़ा दिया ;जब हम घुम कर वापस कमरे में दाखिल हुए तोकमरें का नजारा अद्भुत और रोमांटिक था।

शाम होते होते मेरी तबीयत बिगड़ने लगी विशाखा ने हिम्मत  से काम लिया बिना देर किए होटल वाले कोफ़ोन कर डॉ के पास ले गई डॉ ने जाँच कर कोरोना होने के संदेह में मुझे भर्ती कर लिया ,बुख़ार से बदन तपरहा था।विशाखा के लाख मिन्नतों के बावजूद भी डॉ ने विशाखा का रक्त का सैंपल लेकर होटल के कमरे मेंही रहने की हिदायत दे दी।

हमारे प्यार को शायद किसी की नज़र लग गई थी।ईश्वर को भी शायद मंज़ूर नहीं था ,शादी की पहलीवर्षगाँठ के दिन हम दोनों का एक साथ होना।

दूसरे दिन रक्त की जाँच का रिपोर्ट आने वाला था। पराए देश में हमदोनों शादी की सालगिरह के दिन अलग-अलग हो गए,एक दूसरे को देखने के लिये तरस गए।भगवान की असीम कृपा से हमारी कोरोना वायरस कीरिपोर्ट निगेटिव आई।

कोविद -19जो बेहद संक्रामक जीवाणु है ,क़हर बन कर पूरे विश्व को बड़े ही तेज़ी से अपने चपेट में ले रहाहै। जिसका कहानी लिखे जाने तक कोई दवा या उपाय ज्ञात नहीं हो पाया है।

“जान है तो जहान है “हमने निर्णय लिया एक हफ़्ते का यूरोप टूर रद्द कर वापस अपने वतन भारत लौटने काजहाँ सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बहुत ही सराहनीय कदम ;समय रहते उठाए हैं।हमारा भीकर्तव्य है कि सरकार का साथ दें।हिदायतों का सख़्ती से पालन करें।एहतियात बरतें और एक ज़िम्मेदार नागरिक के तौर पर इस कोविद-19 को हराएँ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational