niranjan niranjan

Inspirational

2.6  

niranjan niranjan

Inspirational

विवेकानंद से प्रेरित हो युवा

विवेकानंद से प्रेरित हो युवा

2 mins
163



12 जनवरी को हम कैरियर डे के रूप में मनाते हैं। इस दिन स्वामी विवेकानंद जी की जयंती मनाई जाती है। कैरियर डे पर हम युवाओं को रोजगार के अवसर पर बहुत से सेमिनार आयोजित करते हैं। स्कूलों और कॉलेजों में भी युवाओं के लिएरोजगार के अवसर पर विशेष चर्चा की जाती है।

आज बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवा स्वयं को हताश और आहात पाते हैं ।वह अपने जीवन को नीरस मानते हैं बहुत से युवा ऐसे हैं जो अपनी जीवन लीला को समाप्त कर लेते हैं।

ऐसे में मैं सभी युवाओं को यही कहना चाहूंगा कि हमें हमारे आदर्श महापुरुषों से प्रेरणा लेनी चाहिए। ताकि हम अपने जीवन में संघर्ष कर सकें क्योंकि किसी भी समाज और देश के विकास में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।विवेकानंद जयंती को कैरियर डे के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य ही है कि देश के युवा प्रेरित होकर रोजगार के अवसर ढूंढे।

इस दिन युवाओं को बहुत से रोजगार के अवसर के बारे में बताया जाता है ताकि बच्चे अपनी योग्यता के अनुसार अपना रोजगार के क्षेत्र में चले जाएं।

रोजगार के चक्कर में युवा आज भटक रहा है ।वह बहुत से अपराध करने लग जाता है और अपने जीवन को बर्बाद कर लेता है। कैरियर डे पर सभी युवा इससे प्रेरित होकर अपने रोजगार के अवसर ढूंढे ।अपनी योग्यता और कार्यकुशलता के आधार पर अपने रोजगार का चयन करें ।आप किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसके लिए पूर्ण तैयारी करें ।बहुत से युवा स्वरोजगार को अपनाते हैं। हमें नौकरी के अलावा स्वरोजगार की ओर भी ध्यान देना चाहिए ।सरकार भी स्वरोजगार पर बल दे रही है।

 आज सरकार युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही है और उनको बहुत सारी सहायता भी दी जा रही है।

कैरियर डे की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब हमारे हर युवा रोजगार के अवसर ढूंढे और उन्हें उनकी कार्यकुशलता के आधार पर रोजगार मिले।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational