anuradha nazeer

Abstract


4.6  

anuradha nazeer

Abstract


शादी करने के लिए तैयार

शादी करने के लिए तैयार

4 mins 19 4 mins 19

एक पाशा का बेटा एक दिन अपनी सुनहरी गेंद से खेल रहा था, और तीन बार एक महिला के पिटारे को तोड़ दिया। उसने उसे मूक राजकुमारी के साथ प्यार में पड़ने का शाप दिया, और गायब हो गई।

जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया, उसने सोचा कि मूक राजकुमारी कौन है, और समय में वह इतना आश्चर्यचकित हो गया कि वह बीमार हो गया। उनके पिता ने पूछा कि उन्हें क्या बीमारी हुई है, इस उम्मीद में कि यह उनके इलाज का खुलासा करेगा, और बेटे ने अभिशाप का खुलासा किया और उसके लिए दुनिया की खोज करने की अनुमति मांगी। उनके पिता ने इसे मंजूर कर लिया।राजकुमार ने एक पुराने स्टुवर्ड के साथ बाहर सेट किया, और तीन बूढ़े लोगों ने उन्हें निर्देश और चेतावनी देने के बाद, आखिरकार वह पहाड़ पाया जहां राजकुमारी सात घूंघट के पीछे बैठी और कभी नहीं बोली थी ।

पहाड़ मानव हड्डियों और शोकियों से घिरा हुआ था, जिन्होंने राजकुमार को चेतावनी दी थी कि उन्हें राजकुमारी की उपस्थिति में सुल्तान की छुट्टी की जरूरत है, और हड्डियां उसे अपने फैसले का प्रभाव बता सकती हैं। राजकुमार अपनी बात मनवाने का कोई तरीका नहीं सोच सकता था, इसलिए उसने सुल्तान से बात करना बंद कर दिया जब तक कि उसके पास एक नहीं था।वहाँ रहते हुए, राजकुमार ने एक नाइटिंगेल खरीदा, और पाया कि यह बात कर सकता है। इसने उससे पूछा कि वह इतना दुखी क्यों है, और जब उसने पक्षी को अपनी कहानी सुनाई, तो उसने उसे जाने के लिए कहा, और जब राजकुमारी नहीं बोलेगी, तो उसे बताना होगा कि वह कैंडलस्टिक के साथ मना करेगी, जहां कोकिला छिपी होगी । राजकुमार ने आज्ञा का पालन किया। राजकुमारी उससे बात नहीं करेगी, इसलिए उसने कैंडलस्टिक से बात की, और कोकिला ने कहा कि यह वर्षों से है क्योंकि किसी ने उससे बात की थी, इसलिए वह उसे एक कहानी बताएगी। उसने वर्णन किया कि कैसे एक राजा ने छह महीनों में कुछ सीखने के लिए तीन वू स्थापित किए, और सबसे चतुर राजकुमारी जीत जाएगा। एक घंटे में एक साल की यात्रा कैसे सीखी; दूरी पर चीजों को देखने के लिए एक और; किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए तीसरा। वे फिर से मिले, और दूसरे ने देखा कि राजकुमारी मर रही थी, पहली ने तीसरे को उसके पास लाया और तीसरे ने उसे ठीक किया। तब राजकुमार और कोकिला ने तर्क दिया कि क्या दूसरे या तीसरे ने बेहतर किया है, जब तक कि राजकुमारी बाहर नहीं निकलती कि यह पहले के बिना बेकार हो जाता, उसके पास कौन होना चाहिए। एक दास सुल्तान को बताने के लिए दौड़ा, लेकिन राजकुमारी ने उसे तीन बार राजकुमार को बोलने के लिए उकसाया। उसने कैंडलस्टिक को नष्ट कर दिया। अगली रात, कोकिला एक खंभे पर छिप गई, और राजकुमार ने उससे बात की। कोकिला ने एक महिला के बारे में बताया, जिसने कई सालों तक हाथ हिलाए थे, जब तक कि उसने सफेद बाल नहीं पाए और एक को चुनने का फैसला किया। उसने उन्हें कार्यों के लिए तैयार किया। उसने पहले पहर को बताया कि उसके पिता की मृत्यु हो गई है, और एक जादूगर साबित हुआ क्योंकि उसकी कब्र खाली थी; आदमी का काम तीन घंटे कब्र में रखना था, इसलिए महिला उससे मुक्त हो जाएगी। वह वहीं पर लेट गया। उसने एक दूसरे लुहार को बताया कि एक जादूगर कब्र में अपने पिता के शव को ले गया था; अगर वह एक पत्थर के साथ जादूगर के ऊपर खड़ा होता और उसके सिर को हिलाता, अगर वह हिलता, तो वह आजाद होता। आदमी ने ऐसा पत्थर उठाया और एक बार में बैठ गया। उसने तीसरे पहर को बताया कि एक जादूगर ने कब्र में अपने पिता के शव की जगह ले ली थी, लेकिन अगर वह उसे उसके सामने ले आया, तो वह मुक्त हो जाएगा। वह तुरंत उसके सामने शव लेकर आया। तब कोकिला ने तर्क दिया कि क्या दूसरे या तीसरे वूअर ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था, जब तक कि राजकुमारी ने कहा कि यह पहला नहीं था। उस दिन, उसने खंभे को नष्ट कर दिया। तीसरी रात, कोकिला दरवाजे से पर्दे में छिप गई, और एक बढ़ई, एक दर्जी, और एक छात्र, जो एक ही घर में रहता था, के राजकुमार को बताया। बढ़ई ने एक महिला की मूर्ति बनाई; दर्जी ने उसे कपड़े पहनाए; छात्र ने स्वर्ग में प्रार्थना की कि वह एक जीवित महिला बन जाए। कोकिला और राजकुमार ने इस बात पर झगड़ा किया कि क्या बढ़ई या दर्जी को उससे शादी करने का सबसे अच्छा अधिकार था, जब तक कि राजकुमारी ने यह नहीं कहा कि छात्र की प्रार्थना का मतलब है कि उसे जीतना चाहिए।

उस समय, उसकी नसें गिर गईं, और वह राजकुमार से शादी करने के लिए तैयार हो गई। उन्होंने उस महिला के लिए भेजा, जिसके खंभे टूट गए थे, और वह अपने बच्चों के लिए एक नर्स बन गई थी।


Rate this content
Log in

More hindi story from anuradha nazeer

Similar hindi story from Abstract