Kamini sajal Soni

Inspirational

1.9  

Kamini sajal Soni

Inspirational

सदुपयोग

सदुपयोग

2 mins
327


आज के युग में हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी की भूमिका इस तरह है जैसे कि इंसान के शरीर के अंदर सांसों की जिस प्रकार सांसो के बगैर इंसान जीवित नहीं रह सकता है उसी प्रकार आज के समय में बगैर टेक्नोलॉजी के इंसान एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा सकता है।

हर पग पर हमें आज टेक्नोलॉजी का सहारा लेना पड़ रहा है आज का इंसान टेक्नोलॉजी के बगैर अपंग हो गया है।

ऐसा कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं रह गया है जहां साइंस ने तरक्की ना की हो ...

अब चाहे व शिक्षा का क्षेत्र व कृषि का क्षेत्र हूं आवागमन का क्षेत्र खेलकूद का क्षेत्र हो चिकित्सा के क्षेत्र में भी टेक्नोलॉजी ने अभूतपूर्व एवं आश्चर्यचकित करने वाले कार्य किए हैं।

आज मोबाइल के जरिए हम किसी भी स्थान से अपने प्रिय जन से बात कर सकते हैं दुनिया के किसी भी कोने में एक दूसरे से बैठकर बातें करना कितना आसान हो गया।

टेलीविजन में ही आप देख लीजिए तरह तरह के मनोरंजन हम आसानी से घर बैठे प्राप्त कर लेते हैं।

वाशिंग मशीन, ओवन, माइक्रोवेव ,फ्रिज ,गैस ,वैक्यूम क्लीनर ,वाटर प्यूरीफायर, मिक्सर ग्राइंडर, हेयर ड्रायर, कूलर, पंखा ,एयर कंडीशनर ,गीजर, रूम हीटर इत्यादि कितने अनगिनत घरेलू उत्पाद हैं जिन्होंने हमारा जीवन सरल और आसान कर दिया है।

आज इसी टेक्नोलॉजी के माध्यम से हम जैसे संघर्षशील रचनाकारों को कितनी आसानी से घर बैठे स्टोरी मिरर जैसा आसान मंच उपलब्ध हो गया है। जिसके जरिए हम क्षणिक प्रयास से हजारों लोगों तक अपनी बातें अपने विचार आसानी से प्रेषित कर सकते हैं।

बस इंसान को जरूरत है कि वह टेक्नोलॉजी का सही सदुपयोग करें ना कि उसका दुरुपयोग।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational