manju gupta

Inspirational


3  

manju gupta

Inspirational


सामाजिक दूरी का सिमकार्ड

सामाजिक दूरी का सिमकार्ड

2 mins 175 2 mins 175


 कोरोना के जाल को सामाजिक दूरी के सिमकार्ड से काट सकते हैं 

सारा विश्व कोरोना महामारी से ग्रस्त है । आज तारीख 30/ 3 /2020 में भारत में 1071 कोरोना के मरीज हैं । सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए फोन से मेडिकल सहायता के लिए पुलिस ने ऑन लाइन सुविधा दे रही है । जिससे लाकडाउन सफल हो । पूरे मेडिकल स्टाफ हमारी रक्षा में लगा है ।

पुलिस , सामाजिक संगठन के लोग कोरोना वारियर्स बन के आन लाइन फोन के द्वारा जनता की सेवा कर रही है । अन्नदाता आंदोलन के द्वारा भूखे , गरीबों को राष्ट्र धर्म मान के लोग भोजन से धन से सेवा दान कर रहे हैं । 

मानवता के लिए इस संकट की घड़ी में हर नागरिक तन मन धन से सेवा कर सकता है ।

अभी भारत कोरोना के 2 स्टेज पर है । सामाजिक दूरी

भारत ने अन्य देशों से सबक ले के समय पर ही सोशल डिस्टेंसिंग भारत में लॉकडाउन से की है । जिससे वायरस की रोकथाम हुई है । भौगोलिक सीमाओं से पार भी जी 20 के द्वारा हमारे प्रधानमंत्री ने सब देशों को एक साथ मिलकर के वैश्विक समस्या का समाधान संगठित होके करना होगा । 

 सरकार के साथ सरकारी मेडिकल सुविधा सजगता बरत रही है ।सबसे भयानक महामारी है । कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं । लाकडाउन का लक्ष्य सामाजिक दूरी रखना है । तभी वायरस की चैन टूटेगी ।

वंचित , गरीब , दिहाड़ी मजदूरों ने पलायन करके लाकडाउन को तोड़ा है । सरकार ने हालात काबू में किये हैं । देश में होटलों को क्वारंण्टाइन के लिए व्यवस्था की है । दिल्ली पुलिस ने आवश्यक चीजों के , डाक्टर से मिलने के लिए 30 हजार ई - पास भी लोगों को दिए हैं ।

 अस्पताल में कोविड -19 की बराबरी जाँच हो रही हैं।

वहाँ स्थिति सामान्य है । सभी डाक्टर आत्म सुरक्षा के किट पहने हुए हैं । सब मेडिकल स्टाफ भी सामाजिक दूरी बनाके रहते हैं । भारत के लोग जागरूक हुए हैं । वे घर में अलगाव में सामाजिक दूरी पर रह रहे हैं ।

  आज लाकडाउन का 6 दिन है ।नवरात्रे का भी 6 दिन है । रक्तबीज राक्षस को जब माँ दुर्गा मारती थी । फ़िर वह  असंख्य बनके जिंदा हो जाता था । यही दशा कोरोना के वायरस की है । देवी मैया सभी की रक्षा करेगी ।

बरेली के मजदुरों पर आज कीटनाशक  का स्प्रे किया है

 । यह घटना शर्मसार करती है । अच्छा होता उन को साबुन के पानी , सेनिटाइजर का स्प्रे कराते । लाकडाउन पर कुछ गद्दार अफवाह उड़ा रहे हैं । गरीब वर्ग को भड़का के भीड़ इकट्ठी करने में लगे हैं ।

 1 भी व्यक्ति की लापरवाही से कोरोना के भंयकर परिणाम मिलेंगे । सारे भारत के बॉर्डर सील किये हैं इसलिए लाकडाउन से सामाजिक दूरी का महत्त्व बढ़ जाता है ।


Rate this content
Log in

More hindi story from manju gupta

Similar hindi story from Inspirational