anuradha nazeer

Abstract

5.0  

anuradha nazeer

Abstract

राजकुमार

राजकुमार

2 mins
408


उपहार के लिए आदमी राजकुमार अहमद के लिए अंगूर का एक गुच्छा लाया।

वह राजकुमार अहमद के लिए एक उपहार लाने में सक्षम होने के लिए बहुत उत्साहित थे। उन्होंने अपने पास अंगूर रख दिए और कहा, 'हे राजकुमार अहमद, कृपया मेरी ओर से यह छोटा सा उपहार स्वीकार करें'। वह एक गरीब आदमी था जो अधिक खर्च नहीं कर सकता था।

आनंदी का चेहरा खुशी के साथ खिल उठा क्योंकि उसने अपना छोटा सा उपहार दिया। यह स्पष्ट था कि वह राजकुमार से बहुत प्यार करता था।

राजकुमार ने उसे कृतज्ञतापूर्वक धन्यवाद दिया। जैसे ही आदमी ने उसकी ओर उम्मीद से देखा, राजकुमार ने एक अंगूर खा लिया। फिर उसने एक और खाया।

धीरे-धीरे राजकुमार ने अंगूर का पूरा गुच्छा अपने आप तैयार कर लिया। उन्होंने उपस्थित लोगों को अंगूर नहीं दिए।

उस अंगूर को लाने वाला गरीब आदमी बहुत प्रसन्न हुआ और चला गया।

आश्चर्यचकित। उसके आसपास मौजूद राजकुमार के करीबी दोस्त हैरान थे।

आमतौर पर राजकुमार ने जो कुछ भी उनके साथ मिला उसे साझा किया। वह उन्हें जो कुछ भी दिया जाता था, वह उन्हें प्रदान करता था और वे इसे एक साथ खाते थे।

आमतौर पर वह सबसे पहले शुरू होता है, उस व्यक्ति के सम्मान से, जिसने उसे उपहार दिया था। लेकिन वह हमेशा इसे दूसरों को पेश करता था।

यह समय अलग था। इसे किसी को भी अर्पित किए बिना, प्रिंस अहमद ने अंगूर का गुच्छा खुद से तैयार किया।

दोस्तों के सवाल_मार्क ने सम्मानपूर्वक पूछा, हे राजकुमार अहमद! आप कैसे खुद के द्वारा सभी अंगूरों को खा गए और हम में से किसी एक को पेश नहीं किया?

राजकुमार ने मुस्कुराते हुए कहा, मैंने खुद ही सारे अंगूर खा लिए क्योंकि अंगूर खट्टे थे।

खट्टा सामना करना पड़ा है अगर मैं आपको पेश करता, तो आपने मजाकिया चेहरे बना लिए होते और अंगूर की अपनी अरुचि दिखा दी होती।

इससे उस गरीब की भावनाओं को ठेस पहुंची होगी।

मैंने अपने आप से सोचा कि यह बेहतर है कि मैं उन सभी को प्रसन्नतापूर्वक खाऊं और गरीब आदमी को खुश करूं। मैं उस गरीब आदमी की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहता था।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract