Adhithya Sakthivel

Romance

5  

Adhithya Sakthivel

Romance

प्यार का मौसम

प्यार का मौसम

10 mins
643



 23 जून 2019


 थूटुकुडी, तमिलनाडु:


 थूटुकुडी की एक विशद और समृद्ध संस्कृति है। इस क्षेत्र पर कई अलग-अलग शासकों का शासन था और वर्तमान में शहर की संस्कृति पर पुर्तगाली, ब्रिटिश और डच सहित उन सभी का प्रभाव आसानी से देखा जा सकता है। तूतुकुडी के लोग स्वभाव से बहुत ही सरल और मधुर होते हैं। 70% लोग अपनी कमाई का कृषि में संलग्न हैं, जबकि शेष शहर के नमक पैन, पर्यटन, मछली पकड़ने और समुद्री व्यापारिक गतिविधियों में कार्यरत हैं।


 थिलिप राजन और उनकी पत्नी स्वेता पोलाची में रहते हैं। वे नवविवाहित जोड़े हैं, जो थूटुकुडी की यात्रा पर जाने का निर्णय लेते हैं। भारतीय सेना में एक नौसेना अधिकारी के रूप में, थिलिप ने लंबे समय तक थूटुकुडी जाने का सपना देखा। वह 32 वर्षीय मछुआरे बोस से मिलता है, जिसे समुद्र के बीच में मछली पकड़ना पसंद है। स्कूल और कॉलेज के दिनों में, स्वेता और थिलिप को तैराकी और मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित किया गया था।


 जबकि, बोस एक अनुभवी मछुआरे हैं। वह बहुत लंबे समय से समुद्र में सक्रिय था। आज, थिलिप ने स्वेता और बोस के साथ बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने जाने का फैसला किया। श्वेता शुरू में इस फैसले से आशंकित थीं। हालांकि, थिलिप ने कहा: “यह सिर्फ एक दिन की यात्रा है श्वेता। हम समुद्र की सुंदरता को महसूस कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं।" वह अनिच्छा से इस पर सहमत हो गई। जबकि थिलिप और स्वेता समुद्र के किनारे बोस की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वह यह सुनिश्चित करता है कि समुद्र के बीच में मछली पकड़ने के लिए सब कुछ तैयार रखा जाए।


 संचार के लिए, वह मछली डालने के लिए एक रेडियो और एक आइसबॉक्स लेता है। नौकायन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण, यात्रा के दौरान थिलिप को बोस से कई कठिन सबक सीखने चाहिए। इस बीच, बोस और थिलिप के बीच तनाव धीरे-धीरे बनता है क्योंकि वे स्वेता का ध्यान आकर्षित करने के लिए होड़ करते हैं। जब थिलिप बोस के क़ीमती पॉकेट चाकू से ताना मारता है, तो वह ओवरबोर्ड में खो जाता है। बोस और थिलिप के बीच लड़ाई होती है और बोस पानी में गिर जाते हैं।


 "तूने क्या किया था थिलिप?" इस घटना से श्वेता हैरान और स्तब्ध थी। वे उसकी तलाश करते हैं, लेकिन वह नहीं मिलता। अब, श्वेता उग्र हो जाती है और थिलिप से झगड़ा करती है।


 "थिलिप। अब क्या करें? आपने बहुत बड़ी गलती की है।" उसने गुस्से में कहा। हालाँकि, थिलिप ने उसे सांत्वना दी और कहा: “स्वेता शांत हो जाओ। हम समुद्र के किनारे जाएंगे और पुलिस को बोस की तलाशी के लिए लाएंगे।” हालाँकि बातचीत के दौरान, थिलिप ने एक तूफान को उनकी ओर आते हुए देखा। श्वेता को देखते हुए उन्होंने कहा: "तूफान हम तक पहुँचने से पहले, हम समुद्र तट पर पहुँचें श्वेता।" हालांकि, इससे पहले कि वे नाव चलाना शुरू कर पाते, तूफान उनके जहाज से टकरा गया। ऐसा लगता है कि तूफान सामान्य नहीं था। यह "सदी का तूफान" था। तूफान उतना ही बुरा था। थिलिप और स्वेता देख नहीं पा रहे थे कि भारी बारिश के कारण उनके आसपास क्या है।


 समुद्र अपनी गर्जन वाली लहरों का प्रदर्शन करना शुरू कर देता है और इस बीच जहाज समुद्र में झेलने के लिए संघर्ष करता रहा। चूंकि श्वेता को समुद्र के बारे में ज्यादा अनुभव नहीं है, इसलिए वह चिंतित और भयभीत थी। चूंकि थिलिप ने भारतीय नौसेना में प्रशिक्षण लिया है और आगे कुछ महत्वपूर्ण मिशनों के लिए गए हैं, वह अपनी पत्नी का मार्गदर्शन करता है और उसे आज्ञा देता है। वे नहीं जानते कि जहाज किस ओर जा रहा है। इसलिए, जहाज को सही दिशा में मोड़ने के लिए थिलिप एक कंपास लेता है। हालांकि, आंधी, भारी बारिश और हवा के कारण छोटे जहाज को संभालने के लिए संघर्ष करना पड़ा। इसके बाद, थिलिप ने महसूस किया कि नाव में बोस की 500 किलो मछली नाव के संघर्ष का प्रमुख कारण थी।


 यह महसूस करते हुए कि, वह और स्वेता समुद्र के किनारे तक नहीं पहुँच सकते, वह उन मछलियों को वापस समुद्र के पानी में डाल देता है। हालांकि तूफान की तीव्रता बढ़ गई। इस समय समुद्र का आक्रोश बहुत अधिक था। थिलिप ने जहाज को चलाने की कोशिश की। हालांकि, समुद्र के बढ़ते स्तर के कारण जहाज को आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा। इसके बाद, थिलिप ने इंजन बंद करने का फैसला किया और स्वेता से कहा: “हमारे पास स्वेता के अलावा कोई रास्ता नहीं है। आइए इस तूफान में प्रतीक्षा करें। एक बार तूफ़ान चले जाने के बाद, थूटुकुडी के तट पर वापस लौट चलें।”


 हालाँकि, जैसा कि थिलिप को उम्मीद थी, तूफान इतना आसान नहीं था। इसने जहाज पर बेरहमी से हमला किया। हवा की हवाएं अधिक थीं। इस वजह से उन्हें नहीं पता कि इन सभी हादसों के बीच नाव कहां जा रही थी। असल में उन्होंने जहाज में सिर्फ 30 मिनट रुकने की योजना बनाई है। उनके पास अब जहाज में आवश्यक आपूर्ति भी नहीं है। दो दिनों के भीतर श्वेता-थिलिप द्वारा लाया गया भोजन और पानी खाली हो जाता है। अपनी किस्मत से वे बारिश का पानी पी सकते हैं। लेकिन मुख्य समस्या यह है कि जहाज पांच दिनों के समुद्री तूफान के कारण नष्ट हो गया था। आंधी के बाद मोटर समेत सब कुछ क्षतिग्रस्त हो गया। रेडियो जल्द ही मृत हो जाता है, इससे पहले कि थिलिप समुद्र किनारे के लोगों को सूचित कर पाता। जोड़े नहीं जानते कि लोग उन्हें बचाने आएंगे या नहीं।


 थिलिप और स्वेता समुद्र में इंतजार करने लगते हैं, उम्मीद करते हैं कि कोई उन्हें बचाने आएगा। तैराकी में अनुभवी, स्वेता और थिलिप ने नाव में जीवित रहने के लिए समुद्र के पानी के अंदर मछली, कछुआ और अन्य जानवरों को खा लिया। पानी के लिए, वे बारिश का पानी पीते हैं और ज्यादातर जीवित रहने के लिए अपना मूत्र पीते हैं। अन्य समय में, उन्होंने अपनी प्यास बुझाने के लिए कछुए का खून पिया। शुरुआत में, थिलिप को उम्मीद थी कि कोई उन्हें समुद्र के किनारे से बचाने के लिए आएगा। हालांकि, उनका भरोसा कम होने लगा। दिन सप्ताह बनने लगे और सप्ताह महीने बनने लगे। इस दौरान, स्वेता को एहसास हुआ कि कोई भी उन्हें खोजने नहीं आएगा। अब, उनकी एकमात्र आशा उनके सिर से एक उड़ान खोजने की है। उन्हें उन्हें ढूंढना चाहिए वरना, उनके रास्ते में आने वाले दूसरे सह-शिपरों को उन्हें ढूंढना होगा। उनके पास और कोई रास्ता नहीं बचा है, जिसे वे अच्छी तरह समझ सकें। अपने जहाजों को मोड़ने में असमर्थ, वे अपनी यात्रा जारी रखने के लिए नियति और भाग्य में विश्वास करते हैं।


 इस स्थिति के दौरान भी, थिलिप और स्वेथा सकारात्मक और आत्मविश्वासी थे। उन्होंने मछलियाँ पकड़ीं और समुद्र की सुंदरता का आनंद लिया। इसके अलावा, जोड़ों ने वर्षा जल का संचयन किया।


 चूंकि, श्वेता की साड़ी गीली हो गई थी, इसलिए उसने उसे उतार दिया और अपने कपड़े सुखा लिए। जबकि, थिलिप खुशी-खुशी समुद्र के अंदर मछली पकड़ रहा था। थोड़ी देर बाद, वह जहाज के पास आता है और श्वेता के कूल्हे को देखता है। वह धीरे से जाता है और कहता है: “अरे श्वेता। तुम बहुत सुंदर लग रहे हो!"


 "थिलिप। टूटे या थके हुए, लहरों को महसूस करो, सागर में उपचार शक्ति है। लेकिन, मेरे करीब मत आना।"


 "ओह! यह है?" वह उसे चूमने के लिए स्वेता के होठों के पास जाता है, जिस पर उसने कहा: "अरे थिलिप। नहीं, मेरे पास मत आना।' उसने मजाक में उससे दूरी बना ली, जिसे उसने मना कर दिया और उसने जोश से उसके होंठों को चूमा। उसकी आँखों और समुद्र को देखते हुए, थिलिप ने कहा: “प्यार सागर श्वेता। वह आपको धोखा नहीं देगा। वह हमेशा आपके जीवन को प्रेरित करने के लिए लहरें भेजेंगे।"


 “आप कभी भी थिलिप के किनारे खड़े होकर समुद्र को पार नहीं कर सकते। हमारा सपना तब तक पूरा नहीं होगा जब तक हम उस पर काम करना शुरू नहीं कर देते।” उन्होंने अब श्वेता से पूछा: “तो, क्या हम अभी इस पर काम करना शुरू करेंगे? देखिए समुद्र का माहौल कितना अच्छा है। हमारे पीछे कोई नहीं है।" उसके रक्त को गतिमान करने के लिए, थिलिप ने उसके पूरे शरीर को लंबे, दृढ़ प्रहारों से छुआ। वह सांस लेने और आराम करने के लिए उसके पूरे शरीर पर लंबे, दृढ़ प्रहार करता था। उसे बताएं कि उसके पास दुनिया में हर समय उसके प्रसाद का आनंद लेने के लिए है। अब, थिलिप ने अपने शरीर पर गर्दन, कंधे, खोपड़ी, कान, पेट, भीतरी जांघों, आंतरिक बाहों, पीठ, नितंबों और पैरों सहित विभिन्न एरोजेनस क्षेत्रों की खोज की। जैसा कि हल्का पंख वाला स्पर्श अच्छा महसूस कर सकता है, वह स्वेता के साथ ऐसा करता है और उसे यह इंगित करने की अनुमति देता है कि वह कब प्राप्त करने के लिए तैयार है। अपना ध्यान योनी (आंतरिक और बाहरी होंठ) और भगशेफ पर रखते हुए- योनि पर नहीं, उसने उसके भगशेफ को उत्तेजित करने पर ध्यान केंद्रित किया। उसने उसे आराम करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि, जब वे प्यार करें, तो इससे उसे एक कामोन्माद अनुभव में आत्मसमर्पण करने में मदद मिल सके। अब, थिलिप अपने भगशेफ पर एक शक्तिशाली बाहरी वाइब्रेटर का उपयोग करती है। थिलिप ने उसे अपने कॉलेज के दिनों को याद करने के लिए कहा और उन्हें कैसे प्यार हुआ। अब, उसने उसे और अधिक चूमा और धीरे से उसकी साड़ी और अपने कपड़े उतार दिए। उसने उन्हें जहाज में एक तरफ रख दिया और श्वेता के साथ घनिष्ठ हो गया। वे दोनों जहाज में एक साथ सोए थे।


 अगले दिन, थिलिप ने स्वेता को चूमा और पूछा: “स्वेता। क्या आप इससे खुश हैं?"


 वह मुस्कुराई और बोली: “थिलिप। प्रेम दो प्रकृतियों का इस तरह विस्तार है कि प्रत्येक में एक दूसरे को शामिल किया जाता है। प्रत्येक दूसरे से समृद्ध होता है। प्यार में न तो एक-दूसरे को देखना शामिल है और न ही अंतरंगता से।”


 "मैं तुमसे प्यार करता हूँ जैसे एक मोटा बच्चा एक केक प्यार करता है, स्वेता।" उसने उसे पीटा और कहा: “तुमने क्या कहा? तुम मुझे ऐसे प्यार करते हो जैसे एक मोटा बच्चा एक केक को प्यार करता है आह?" जैसे ही थिलिप (हालांकि नग्न) जहाज में इधर-उधर भागता है, उसने उसका नग्न पीछा किया और कहा: “अरे। दा बंद करो। कहाँ भाग रहे हो?" कभी-कभी, थिलिप ने उसकी निगाहें पकड़ीं और उसने कहा: “अरे। मैं तुम्हें अपने पूरे दिल और अपनी सारी आत्मा से प्यार करता हूँ। ” उसने एक बार फिर उसके होठों को चूमा। वे सपाट लेट गए और कुछ रोमांटिक अंदाज में एक-दूसरे को गले लगाया। हालाँकि, समुद्र में उनकी खुशी कम हो जाती है, एक बार युगल अवसाद के चरण में चला जाता है। चूंकि, उनके बचाव के लिए कोई नहीं आया, इसलिए जोड़े ने आत्महत्या करने का फैसला किया। हालाँकि, उनका आंतरिक स्व उन्हें मरने की योजना बनाने के बजाय जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है।


 9 महीने बाद:


 मार्च 2022:


 इसके बाद से वे समुद्र तटों तक पहुंचने में मजबूत बने रहे। जैसा कि अपेक्षित था, वे समुद्री जानवरों को खाकर 9 महीने तक जीवित रहने लगे। जैसा कि अपेक्षित था, उनकी आशा व्यर्थ नहीं जाती। उनके सपने और मुश्किलें तब पूरी होती हैं, जब वे समुद्र के पानी से कहीं दूर रेत को देखते हैं। उनके जहाज को रामेश्वरम समुद्र तट की ओर खींचा गया। यह देखकर स्वेता और थिलिप बहुत खुश हुए और तैरने के लिए समुद्र में कूद गईं।


 वे 438 दिनों की अवधि के बाद समुद्र के किनारे कुछ समय के लिए लेटे रहे। समुद्र के किनारे के पास एक छोटा सा हब देखकर, वे एक जोड़े से मिलते हैं, जिन्होंने शुरू में थिलिप और स्वेता की दुर्दशा पर विश्वास करने से इनकार कर दिया था। बाद में, वे समझते हैं और उन्हें भोजन और पानी उपलब्ध कराकर आश्रय देते हैं। अधिकारी मौके पर आते हैं और उन्हें बचा लिया जाता है। थिलिप और स्वेता के बचने की खबर सुनकर बोस खुश हो जाते हैं।


 वास्तव में, थिलिप द्वारा गलती से पानी के अंदर धकेल दिए जाने के बाद बोस तैरकर किनारे पर आ गए। उसने कुछ अधिकारियों और लोगों के साथ थिलिप और श्वेता की तलाशी ली है। लेकिन, उन्होंने मान लिया कि जहाज के टूटे-फूटे टुकड़े देखकर दंपत्ति की मौत हो गई। जैसे ही जोड़े एक सुखी जीवन जीने का फैसला करते हैं, उनका जीवन एक बार फिर से एक मोड़ लेता है।


 लोगों ने शुरू में थिलिप और स्वेता की बातों पर विश्वास करने से इनकार कर दिया। वे कहने लगे, “जोड़े झूठ बोल रहे हैं। इतने दिनों तक समुद्र में कोई कैसे जीवित रह सकता है! मजबूत काया के साथ जोड़े फिट हैं। वह अच्छा लग रहा है, है ना!"


 दंपति के शवों की जांच करने वाले डॉक्टरों ने कहा: “हां। चूंकि जोड़े समुद्री कछुआ, समुद्री पक्षी और समुद्री मछली खाते हैं, इसलिए उनका शरीर स्वस्थ और पर्याप्त रूप से फिट होता है। और वे ठीक हैं।"


 "यह कैसे संभव है सर?" एक मीडियाकर्मी ने किससे पूछा, तो डॉक्टर ने कहा: “समुद्री कछुआ और समुद्री पक्षियों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है। और अब से, उनकी त्वचा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।" फिर भी, कुछ लोगों ने कहा, थूटुकुडी से रामेश्वरम को पार करना बहुत मुश्किल है। हालांकि, दिल्ली विश्वविद्यालय में एक अध्ययन विश्लेषण किया गया था। उसमें वे एक रिपोर्ट छोड़ते हैं: “नदी और नहर की तरह, समुद्र के पानी में भी जल प्रवाह और धारा है। वास्तव में यह जल प्रवाह था जो थिलिप को रामेश्वरम तक ले आया था।"


 स्वेता और थिलिप अब पोलाची जाने के लिए तैयार हैं। जाने से पहले, थिलिप ने बोस को धन्यवाद दिया और आगे समुद्र के बीच में कठोर होने के लिए उनसे माफी मांगी। अपनी कार में जाते समय, श्वेता ने कहा: “थिलिप। मैंने समुद्र के बीच में प्यार के बारे में एक बात सीखी है।”


 "क्या?"


 "जब हम दूसरों के प्रति प्यार और दया महसूस करते हैं, तो यह न केवल दूसरों को प्यार और परवाह महसूस कराता है। लेकिन, यह हमें आंतरिक सुख और शांति विकसित करने में भी मदद करता है। और मैंने इसे समुद्र के बीच में महसूस किया। चूंकि, सागर और प्रेम एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, ठीक है।" थिलिप हँसे और कहा: "वास्तव में, यह सच है श्वेता। हमने भी बंगाल की खाड़ी के बीच में ही प्यार की गर्मी का अनुभव किया था।” वह खुशी से उस पर मुस्कुराई और उसकी बाहों में लेट गई क्योंकि वह NH4 सड़कों की ओर जा रहा था।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance