हरि शंकर गोयल

Comedy Romance

4.0  

हरि शंकर गोयल

Comedy Romance

प्यार हुआ इकरार हुआ

प्यार हुआ इकरार हुआ

4 mins
408


ये प्यार भी बड़ी अजीब बीमारी है, कब लग जाये , पता ही नहीं चलता है । सयाने लोग कहते हैं कि यह बीमारी सबको होती है । मगर हमारे पुरखे कहते थे कि उन्हें यह बीमारी शादी के बाद हुई । आजकल नौजवान कहते हैं कि यह बीमारी छूत की तरह होने लगी है । एक बार होने के बाद दुबारा भी हो जाती है । किसी किसी को तो कई कई बार हो जाती है । शादी के पहले भी , बाद में भी । बड़ी अजीब बीमारी है । जिससे होती है , ठीक भी उसी से होती है । 

अब हमारे पड़ोसी रसिकलाल जी को ही देख लीजिए । पचास साल की उम्र में उन्हें इश्क हो गया बताया । वह भी अपनी पड़ोसन से । हमने पूछा "बरखुरदार , कम से कम इश्क़ तो बीवी से कर लिया करो" । मगर वे कहने लगे कि बीवी कोई इश्क करने के लिए थोड़ी होती है , वह तो बच्चे पैदा करने के लिए होती है । गजब की थ्यौरी है उनकी । इसलिए उनके पड़ोस में जब जब भी कोई नया पड़ोसी आता है , उन्हें यह बीमारी अक्सर हो जाती है । 


जब ये बीमारी होती है तो आदमी चक्कर काटने लगता है। कभी "उनके" घर के तो कभी उनकी स्कूल कॉलेज के । कुछ लोग तो घर और कॉलेज के चक्कर काटते ही रह गए और "वो" चिड़िया फुर्र से उड़ गई । वो बेचारे जिंदगी भर चक्कर काट काट कर थक गए मगर वे कुंवारे ही रह गए । 


हमारे मौहल्ले में एक सज्जन कुंवारे लाल जी रहते हैं । लोग कहते हैं कि जब ये कॉलेज में पढ़ते थे तो इनकी आंखें कॉलेज की साथी चुलबुली के साथ लड़ गई । इनकी बाछें खिल गई। फिर इनकी आवाजाही उनकी गलियों में हो गई । एक दिन चुलबुली की मां की नजर इन पर पड़ गई । इन्हें देखकर वो एकदम से बिफर गई । फिर इनकी धुनाई हो गई और मौहल्ले में "चुलबुली बदनाम हो गई" । 


कुंवारे लाल जी की हरकत मौहल्ला ए आम हो गई । इस शोहरत के कारण शादी मुहाल हो गई । बस, इसी में उम्र तमाम हो गई और उनकी प्यार की तमन्ना भी वहीं पर जाम हो गई। 


हमारे मौहल्ले में एक और सज्जन रंगीला रतन भी रहते हैं । वे इतने रंगीन तबियत के इंसान हैं कि हर दूसरे साल ही उनके प्यार का अफसाना बाजार में आ जाता है । इसलिए उनका चेहरा भी कश्मीरी सेब की तरह अब भी चमक रहा है । अभी थोड़े दिन पहले की ही बात है कि रंगीला रतन एक लड़की को देखकर पागल हो गए । उन्होंने फ्लाइंग किस उस लड़की की ओर उछाल दिया । लड़की ने भी मुस्कुराकर उसे लपक लिया । रंगीला रतन के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा । उन्हें भ्रम हुआ । पीछे देखा तो उनका "पुत्र" उस लड़की को फ्लाइंग किस भेज रहा था । उन्हें सारा माजरा समझ में आ गया । उन्होंने अपने बेटे को डांट डपट कर वहां से भगा दिया । 


हमारे ही मौहल्ले में एक सविता भाभी रहतीं हैं । उनका दिल हर किसी के लिए धड़कता है । बस, अपने पति को छोड़कर सबसे प्यार करतीं हैं वे । किशोर , नौजवान, अधेड़ और वृद्ध सब उनके दीवाने हैं । उनके आशिकों की इतनी वैराइटीज है कि गिनना संभव नहीं है । फिर भी वे एक अदद प्यार के लिए तरसती रहतीं हैं । 


एक छमिया भाभी हैं । उनसे तो आप सब परिचित हैं ही । उनके आगे पीछे लोग घूमते हैं मगर वे किसी को घास नहीं डालती हैं । उनकी चौखट पर सिर पटक पटक कर अनेक दीवाने दम तोड़ गए मगर वे टस से मस नहीं हुई। पूरे मौहल्ले में उनसे रौनक बनी रहती है । 


यूं तो बहुत सारे किस्से हैं ऐसे लेकिन छम्मक छल्लो ने गजब ढा दिया । शादी से पहले वे अपनी पड़ोस के लड़के के साथ भाग गई । जब घर वापस लौटी तो मां बाप ने शादी कर दी । सुना है कि कल वे अपने ननदोई के संग फिर से भाग गई । अब उनके बच्चे "मम्मी मम्मी" चिल्लाते हुए घूमते रहते हैं । 


किस किस का नाम लें किस किस की बात करें 

ये इश्क है ऐसा कि बूढ़े भी जवान को मात करें 


प्यार हुआ इकरार हुआ इंकार हुआ तकरार हुआ 

इस प्यार के चक्कर में दिल कत्ल कई बार हुआ 


जब प्यार किया तो सैंडल की मार से क्या डरना 

आशिकों की दुनिया में अपना नाम अमर करना 


दिल की महफ़िल में हसीना आती जाती रहतीं हैं 

किसी एक हसीना से भला किसकी तबीयत भरती है 


हुस्न के बाजार में इश्क बेइमान सा रहता है 

दिल कमबख्त पड़ोसन के लिए ही धड़कता है 


आदमी का दिल बहुत विशाल हुआ करता है 

बीवी, साली, भाभी, पीए सबको प्यार करता है 


पैर क़ब्र में लटके हों तब भी दिल मचलता है 

इश्क वो अहसास है जो हर उम्र में झलकता है।


.


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy