हरि शंकर गोयल "श्री हरि"

Comedy Drama

3  

हरि शंकर गोयल "श्री हरि"

Comedy Drama

फाड़कर रख देंगे

फाड़कर रख देंगे

5 mins
14


नूर ए इलाही बड़े बेचैन थे । एक फिल्म बनानी थी उन्हें । लेकिन कोई सब्जेक्ट नहीं मिल रहा था । बहुत खोजा मगर कोई तोड़ू फोड़ू सा विषय हाथ नहीं लगा । सोचते सोचते वे सड़क पर आ गये । हमारे देश की सड़कों पर बड़े शानदार नजारे देखने को मिल जाते हैं । पता नहीं कितने कलाकार इस सड़क से निकल कर सुपर स्टार बन गये और जनता के दिलों पर राज करने लगे । क्या पता नूर ए इलाही की किस्मत भी उन सुपर स्टारों की तरह चमक जाये और उन्हें कोई अच्छा सा आइडिया मिल जाये जिस पर एक फिल्म बनाकर वे भी सुपर डुपर डायरेक्टर बन जायें ! 

अचानक उनकी निगाह एक जगह पड़ी जहां से ज़ोर ज़ोर की आवाजें आ रही थीं । डायरेक्टर साहब की उत्सुकता बढ़ी तो वे भी उसे देखने पहुंच गये । सामने दो पहलवान नुमा आदमी गुत्थमगुत्था हो रहे थे । एक दूसरे के कपड़े फाड़ रहे थे और पसीने से लथपथ हो रहे थे । उन दोनों में गाली गलौज की प्रतिस्पर्धा चल रही थी । लोगों से पूछने पर उनके नाम पता चले । एक का नाम झाड़ू सिंह था तो दूसरे का कमल दास । दिल्ली की सड़कों पर ये नजारा आम है आजकल । दोनों पानी पी पीकर एक दूसरे को गरिया रहे थे । दोनों मस्त होकर मल्ल युद्ध कर रहे थे और जनता तालियां बजाकर हर्ष प्रकट कर रही थी । 

नूर ए इलाही को भी उस लड़ाई को देखने में मजा आने लगा । वह भी जोर जोर से हूटिंग कर उनका जोश बढ़ाने लगा । लोगों की तालियां और नूर ए इलाही की हूटिंग से उत्साहित होकर कमल दास ने झाड़ू सिंह से कहा "साले, समझ क्या रखा है हमें, चित्त कर देंगे" 

झाड़ू सिंह कोई कम नहीं था । एकदम छंटा बदमाश, धूर्त, मक्कार सब कुछ था । वह चीखकर बोला "अबे सूतिये, तेरे जैसे बहुत देखे हैं हमने । जा जा , कहीं और डींगें मार । जानता नहीं हमें ? हम कट्टर पहलवान हैं कट्टर । फाड़कर रख देंगे" । 

दोनों के डायलॉग सुनकर सब लोगों ने जोरदार तालियां बजाईं । नूर ए इलाही को भी एक बढ़िया डायलॉग मिल गया "फाड़कर रख दूंगा" । उसने उस डायलॉग को पकड़ लिया । आजकल यह डायलॉग बहुत प्रसिद्ध हो रहा है । सड़क से लेकर पॉश कॉलोनी, "सुपर कोठा" से लेकर "भिंडी बाजार" तक सब जगह इसने अपनी धाक जमा ली है । उस डायलॉग से नूर ए इलाही का चेहरा चांद सा चमक गया और वह उसे अपने साथ लेकर अपने घर आ गया । 

उस डायलॉग से अब वह फिल्म बनाने में जुट गया । फिल्म का नाम "फाड़ कर रख दूंगा" फिक्स हो गया और इसकी शूटिंग की डेट्स भी फिक्स कर ली उसने । 

अब बात आई हीरो और हीरोइन की तो नूर ए इलाही "दीन" और "ईमान" वाले बंदे थे इसलिए हीरो उनके समुदाय से ही लिया जाना पहले से ही तय था । बहुत सारी स्क्रीनिंग करने के बाद एक हीरो फाइनल हो गया । नाम था अमानुल्लाह खान । वही जो सुपर कोठे में बैठकर चवन्नी छाप भाषा बोलते हैं । अब एक हीरोइन की जरूरत और थी । जब फिल्म का हीरो शान्ति प्रिय समुदाय का हो तो हीरोइन "भगवा" ही होनी चाहिए तभी तो "लव जिहाद" का प्रोपेगैंडा सैट होगा । इसलिए एक हिमा नाम की हीरोइन ले ली गई । 

अब बात डायलॉग पर आई । डायलॉग नूर ए इलाही साहब ने ही लिखे थे इसलिए उन्होंने उनकी एक एक कॉपी दोनों को दे दी । 

अब शूटिंग के लिए सैट सजाया गया । चूंकि हीरो सुपर कोठे वाला था तो "सुपर कोठे" का दृश्य ही दिखाया जाना था इसलिए उसे बहुत भव्य बनाया गया । फिल्म में दिखाया जाना था कि आजकल देश सुपर कोठे से ही चल रहा है । इसलिए इसे भव्य बनाना जरूरी हो गया था । 

फिल्म में यह भी दिखाया जाना था कि कुछ स्वयं सेवी नामक लोग सुपर कोठे के अंदर कत्थक नृत्य कर रहे हैं । नौ नौ हाथ कूद रहे हैं और अनेक प्रकार की भाव भंगिमाऐं बना रहे हैं । ऐसे लोगों के कथन पर एक भगवा वस्त्र धारी "योग बाबा" को कटघरे में खड़ा कर दिया गया और सुपर कोठे पर बैठे दोनों हीरो हीरोइन ने उस योग बाबा पर हंटरों की बौछार कर दी । योग बाबा हाथ जोड़कर "रहम" की भीख मांगने लगा लेकिन हीरो हीरोइन की आंखों से लगातार चिंगारियां निकलतीं रहीं । ऐसा लग रहा था कि वे लोग "योग बाबा" को जिन्दा निगल जायेंगे । 

पर ये तो एक छोटा सा ट्रेलर था । असली सीन आना तो अभी बाकी था । भगवा वस्त्र देखकर हर धर्म निरपेक्ष व्यक्ति भड़क जाता है । और जाली टोपी से खुश हो जाता है । अमानुल्लाह खान भी उसी बिरादरी का था इसलिए वह भड़क गया और आपे से बाहर होकर बोलने लगा 

"ऐ बाबा , ये सुपर कोठा है तेरा योग आश्रम नहीं , समझा । ये बता, तूने इतने भ्रामक विज्ञापन क्यों दिये ? क्या तुझे पता नहीं है कि देश में अभी सुपर कोठा जिंदा है, मरा नहीं है" ? 

अमानुल्लाह खान के रौद्र रूप को देखकर योग बाबा थर थर कांपने लगा और घिघियाते हुए बोला "माई बाप, गलती हो गई । पर और दूसरी कंपनियों ने तो इससे भी बड़े बड़े भ्रामक विज्ञापन दें रखें हैं उनका क्या" ? 

आजकल सुपर कोठे को कोई सवाल पसंद नहीं आते हैं । उसका काम "प्रवचन" सुनाना है न कि सुनना । इसलिए अमानुल्लाह खान योग बाबा की बातों से आपे से बाहर हो गया और दहाड़ कर बोला 

"यू इडियट, हमें सिखायेगा । हमें समझा क्या है ? फाड़ कर रख देंगे हां " । 

उसके इस रौद्र रूप को देखकर सुपर कोठे में खड़े सब लोगों ने जोर की तालियां बजाईं । जब यह घटना सुपर कोठे से बाहर आई तो सब लोगों ने अमानुल्लाह खान की एक्टिंग की तारीफों के पुल बांध दिये । बस, एक ही डायलॉग से पिक्चर सुपर डुपर हिट हो गई । अब बहुत सारे सुपर कोठे के कलाकार यह कह रहे हैं कि आखिर शब्दों की भी कोई मर्यादा होती है । सुपर कोठे पर बैठकर कोई कुछ भी नहीं बोल सकता है । लेकिन अमानुल्लाह खान की तो पहचान ही यही है । इसलिए फिल्म "फाड़कर रख देंगे" बहुत लोकप्रिय हो रही है आजकल । 



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy