Yogeshwari Arya

Tragedy Inspirational

4  

Yogeshwari Arya

Tragedy Inspirational

नन्ही सी जान

नन्ही सी जान

3 mins
329



आज वो नहीं रहा। कुछ खास तो नहीं किया था उसने अपनी एक दिन और कुछ घंटो की जिंदगी में। ना किसी की जान बचाई थी, ना ही किसी की रक्षा की थी, ना ही किसी मिशन को अंजाम दिया था, और ना ही कोई नया कमाल किया था। सब कुछ जैसा पहले था वैसा ही था सूरज पूरब से ही निकला था और पश्चिम में ही डूबा था। कोई बदलाव नहीं था। पर उसकी एक दिन और कुछ घंटो के साथ ने मुझे उससे प्यार करने पर मजबूर कर दिया था। वो कुछ बोलता भी तो नहीं था बस चुप - चाप करवट लिए पैर पसारे जीने की लड़ाई लड़ रहा था। वो जीना चाहता था उसकी हर एक सांस इसका सबूत थी कि

 "मुझे जीना है.....मुझे जीना है.....मुझे बस जीना ही तो है...मुझे जीने दो।"

उसने लिया ही क्या था इस दुनिया का बस एक दिन और चंद घंटों की सांस, उसने ना जल ग्रहण किया ना दूध बस हवा के सहारे वो अपनी लड़ाई लड़े जा रहा था। उसने गलती क्या की थी, गलती करने की तो उसकी उम्र ही नहीं थी बस एक दिन और कुछ घंटों की जिंदगी ही तो थी। एक मासूम चेहरा आंखों में बस एक ही उम्मीद लिए "मुझे जीना है! मुझे जीना है! मुझे जीना है!!!.... खुद के लिए बस खुद के लिए "।

अपनी इस जिंदगी में उसने कुछ बोला भी नहीं। अरे बोलता भी तो क्या, था तो वह एक नन्हा सा जानवर बस सह ही तो सकता था, और वह वो कर भी रहा था। ना किसी से कोई गिला था और ना ही कोई उम्मीद, और भगवान उसे तो उसका परिचय ही ना था, आखिर था तो वह इस बड़ी सी दुनिया में एक छोटे से भी छोटा जान। जिससे इस खूबसूरत दुनिया ने चंद सांसे ही भेंट की थी, उसके जन्म पर। ना कुछ कहा ना ही कुछ सुना, उसने ऐसा कुछ भी नहीं किया। पर एक छाप छोड़ कर चला गया बहुत ही गहरी छाप। वो कहते है ना कुछ लोग चंद मिनटों में वो छाप छोड़ कर जाते है जो कई सालो से रह रहे लोग नहीं छोर पाते है।

जाते-जाते एक बड़ी ही महतवपूर्ण सीख सीखा कर चला गया 

 "जिंदगी मिलना तो आसान है लेकिन उसे जीने का संघर्ष बड़ा ही कठिन है, हर दिन हर पल हम करते भी है और सब करते है अपने तरीके से जीने का संघर्ष। " 

हम इंसान भी कितने अजीब होते है जो चीज हमारे पास नहीं होती तो उसी के बारे में सोचते है और जो चीज होती है उसकी कीमत हमें नहीं रहने पर पता चलती है। जब वो था तो दिन उसके जाने के पल के बारे में सोच कर बीत गया और अब जब वो नहीं है तो " कास मैंने उसके साथ कुछ समय और बीता लेती ।" यही कोसते दिन बीत जाता है।

एक नन्ही सी जान ने जीना सिखा दिया। भगवान तुम्हारी आत्मा को शांति दे मेरी सोल (soul) ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy