Pawanesh Thakurathi

Inspirational


2  

Pawanesh Thakurathi

Inspirational


कोरोना से बचाव के 12 उपाय

कोरोना से बचाव के 12 उपाय

2 mins 165 2 mins 165

कोरोना वायरस विश्व में तेजी से फैलता जा रहा था। उदय घर पर अकेला था। उसके समझ में नहीं आ रहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण से हम कैसे बच सकते हैं। तभी उसने डाक्टर संदीप को फोन किया और डाक्टर संदीप ने उसे वायरस संक्रमण से बचने के 12 कारगर उपाय बताये-

1. कोरोना वायरस से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोने चाहिए। 

2. फेस मास्क पहनकर ही बाजार जाएं। मास्क न होने पर रूमाल का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

3. कोरोना वायरस का इलाज इस बात पर आधारित होता है कि मरीज़ के शरीर को सांस लेने में मदद की जाए और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए ताकि व्यक्ति का शरीर खुद वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाए। अतः प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला खान-पान आपके लिए लाभकारी रहेगा। 

4. जिन्हें लगता है कि वो संक्रमित हैं तो उन्हें डॉक्टर, फार्मेसी या अस्पताल नहीं जाना चाहिए बल्कि अपने इलाके में मौजूद स्वास्थ्य कर्मी से फोन पर या ऑनलाइन जानकारी लेनी चाहिए। साथ ही हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना चाहिए। 

5. खान-पान में विटामिन-सी युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करें। गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पियें। आंवले का सेवन करें।

6. गर्म पानी पिएं और सूरज की धूप लें। बासी और ठंडे भोज्य पदार्थों का सेवन ना करें। बाजार से लाये गये खाद्य पदार्थों का धोकर ही उपयोग करें।

7. संक्रमित होने का संदेह होने पर तुरंत स्वयं को एकांत ( सेल्फ आइसोलेशन ) में रखना चाहिए यानि 14 दिनों तक घर में रहना, बाजार या किसी अन्य सार्वजनिक जगह पर न जाना और पारिवारिक सदस्यों से भी दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। 

8. भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचे।

9. गर्म नमक के पानी से गरारे करें। यह वायरस को फेफड़ों तक पहुंचने से रोकता है।

10. किसी से भी हाथ मिलाने से परहेज करें। सर्दी, जुकाम वाले व्यक्ति के सम्पर्क से बचने की कोशिश करें।

11. हर हाल में घर पर रहें और घर पर बने भोजन का ही सेवन करें। 

12. नियमित योगाभ्यास करें और शरीर को स्वस्थ रखें।


Rate this content
Log in

More hindi story from Pawanesh Thakurathi

Similar hindi story from Inspirational