जन्मदिन

जन्मदिन

2 mins
375


मैं उस एहसास को बयां तो नहीं कर सकता हूं।

एक बार किसी ने पूछा कि - "जन्मदिन क्या होता है..."

तो इस पर हमारे पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सर ने बहुत खूबसूरत जवाब दिया था कि - "आपकी जिंदगी का ये एकमात्र दिन होता है जिस दिन आपके रोने पर आपके मम्मी - पापा हंसे थे, इसके बाद पूरी जिंदगी में कभी भी आपके रोने पर आपके मम्मी-पापा नहीं हंस सकते है।"


तो ये सत्य है कि आपके जन्म का जो समय था उसके बारे में अपने मम्मी-पापा से बात करें। ये मैं इसलिए बता रहा हूं क्योंकि, मैंने पूछा तो मेरे दिल में एक खूबसूरत एहसास जगा। जो ये साबित कर रहा था कि एक मां बनने की खुशी और एक बाप बनने का एहसास खुदा जिंदगी का सबसे खूबसूरत लम्हा प्रदान करता है।


मेरे जन्म के बारे में मेरे मम्मी-पापा के अल्फ़ाज़ -

मेरा जन्म मेरे गांव में हुआ था, रात का समय था और सर्दी का मौसम था। एक झोंपड़ी थी जिसमें मेरी मां सोई हुई थी और बाहर अंगार जलाकर मेरे दादा और उनके कुछ दोस्त बैठे थे। मेरे पापा बार बार चक्कर लगा रहे थे कभी कोई काम, कभी कोई काम।


मैं उस एहसास को तो बयां नहीं कर सकता हूं लेकिन एक तस्वीर बनाना चाहता हूं। अंधेरी रात में एक कोने में एक दीपक जल रहा था और उस रोशनी में एक और दीपक का उद्भव हुआ जो अपने वंश के लिए एक आगाज लेकर आया था। सभी बहुत ख़ुश थे, उस रात को अपनी खुली आंखों में एक स्वप्न समझ कर जिंदगी ने जो एहसास दिया।


दुआ करता हूं रब से - कि उस रात में जब मेरे रोने पर मेरे मम्मी-पापा की आंखों में जो खुशी के आंसू आए थे वो जिंदगी के हर मोड़ पर छा जाए कि मैं अपने आपको इतना झकझोर दूं कि उसी रात की तरह हर पल मेरे मम्मी-पापा की आंखों में खुशी के आंसू निकलते रहे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama