SIDHARTHA MISHRA

Action Inspirational Children

4.0  

SIDHARTHA MISHRA

Action Inspirational Children

एक कौआ आएगा और चोंच मारेगा

एक कौआ आएगा और चोंच मारेगा

3 mins
189


एक डॉ. पिल्ले साईं बाबा के घनिष्ठ भक्त थे। उन्हें साईं बाबा बहुत पसंद करते थे, जो उन्हें हमेशा भाऊ (भाई) कहते थे। बाबा उनसे सभी मामलों में सलाह लेते थे । यह पिल्लै एक बार गिनी-वर्म से बहुत बुरी तरह पीड़ित थे । उन्होंने काकासाहेब दीक्षित से कहा, "दर्द सबसे कष्टदायी और असहनीय है। मैं इसके लिए मृत्यु को पसंद करता हूं। मुझे पता है कि यह दर्द, पिछले कर्मों को चुकाने के लिए है, लेकिन बाबा के पास जाओ और उनसे कहो कि दर्द को रोकें और इस पीड़ा को मेरे दस भावी जन्मों के लिए स्थानांतरित कर दें ।" श्रीमान दीक्षित बाबा के पास गए और उन्हें यह अनुरोध बताया। तब बाबा ने उनके अनुरोध से प्रभावित होकर दीक्षित से कहा, "उसे निर्भय कहो। उसे दस जन्म क्यों भुगतना चाहिए? दस दिनों में वह अपने पिछले कर्मों के कष्टों और परिणामों को दूर कर सकता है। जबकि मैं यहाँ देने के लिए हूँ उसका लौकिक और आध्यात्मिक कल्याण, वह मृत्यु के लिए प्रार्थना क्यों करे? उसे यहाँ किसी की पीठ पर बिठाकर लाओ और हमें काम करने दो और एक बार मैं उसके कष्टों को समाप्त करें।"


 डॉक्टर को उसी हालत में लाया गया और बाबा के दाहिनी ओर बैठा दिया गया, जहाँ फकीर बाबा हमेशा बैठते थे। बाबा ने उनका मनोबल बढ़ाया और कहा, "यहाँ शांति से लेट जाओ और आराम से रहो। असली उपाय यह है कि पिछले कर्मों का परिणाम भुगतना और खत्म हो जाना है। हमारे कर्म हमारे सुख और दुख का कारण है । अल्लाह (ईश्वर) एकमात्र औषधि और रक्षक है, हमेशा उसी के बारे में सोचो। वह आपकी देखभाल करेगा। तन, मन, धन और वाणी के साथ उसके चरणों में समर्पण करें, अर्थात पूरी तरह से और फिर देखें कि वह क्या करता है ।" डॉ पिल्ले ने बदले में कहा कि नानासाहेब ने पैर पर पट्टी बांध दी थी, लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली। "नाना मूर्ख है" बाबा ने उत्तर दिया। "उस पट्टी को उतारो नहीं तो तुम मर जाओगे। अब एक कौआ आएगा और तुम्हें चोंच मारेगा, और फिर तुम ठीक हो जाओगे।"


 जब यह बातचीत चल रही थी, एक अब्दुल, जो हमेशा मस्जिद की सफाई करता था और दीयों को जलाता था, आया। जब वे आ रहे थे, उनका पैर गलती से डॉ. पिल्ले के फैले हुए पैर पर गिर गया। पैर पहले से ही सूज गया था और जब अब्दुल का पैर उस पर गिरा और उसे दबाया, तो एक ही बार में सभी सात गिन्नी के कीड़े बाहर निकल गए। दर्द असहनीय था और डॉ. पिल्ले जोर-जोर से चिल्लाने लगे। कुछ देर बाद वह शांत हो गया और बारी-बारी से गाने और रोने लगे । तब पिल्ले ने पूछा कि कौवा कब आ रहा है और चोंच मारेगा । बाबा ने कहा, "क्या तुमने कौवा को नहीं देखा? वह फिर नहीं आएगा। अब्दुल कौआ था। अब जाओ और वाड़े में आराम करो और तुम जल्द ही ठीक हो जाओगे।"


 उदी लगाने से और पानी में मिलाकर पीने से और कोई अन्य उपचार या दवा न लेते हुई , बाबा की भविष्यवाणी के अनुसार दस दिनों में रोग पूरी तरह से ठीक हो गया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action