Adhithya Sakthivel

Tragedy Action Crime

3  

Adhithya Sakthivel

Tragedy Action Crime

दोषी 268

दोषी 268

11 mins
175


कोयंबटूर सेंट्रल जेल:


 15 मई 2019:


 जब वह अपने कैमरामैन के साथ जेल में प्रवेश कर रही थी, तो उसे एक पुलिस कांस्टेबल ने रोक दिया। उसने कांस्टेबल से जेलर रामानुजम को अपना पत्र देने के लिए कहा। गार्ड लड़की को पत्र के साथ रामानुजम ले गया।


 रामानुजम एक क्रूर जेलर है। वह अपराधियों से नफरत करता है। वह अपराधियों से कभी समझौता नहीं करता। वह दोषियों की हड्डियां तोड़ने में माहिर हैं। पत्र पढ़ते ही उसकी भौंहें सिकुड़ गईं। उसने अपनी क्वेरी आँखों से लड़की को सिर से पैर तक स्कैन किया।


 लड़की 25 साल की लग रही थी। उसने अपने बड़े स्तनों को छिपाते हुए एक शाल्वा पहन रखा था। उसके बाल लंबे और काले थे, जो उसकी पीठ पर लटके हुए थे।


 "उसे 286 दोषियों के पास ले जाओ। यह उच्च विभाग का एक आदेश पत्र है।" उसने गार्ड को आदेश दिया।


 गार्ड ने उसके आदेश का पालन किया। उसे एक लंबे कमरे के माध्यम से ले जाया गया जहां ओम दोनों तरफ छोटी कोशिकाओं को रेखांकित किया गया था। प्रकोष्ठों से प्रत्येक अपराधी ने उसे देखा। ऐसा लग रहा था कि अगर उन्हें आज़ाद कर दिया गया, तो वे लड़की पर झपटेंगे।


 "वे लोग हैं, जिन्होंने कुछ दिनों पहले एक मासूम कॉलेज गर्ल के साथ बेरहमी से बलात्कार किया है।" गार्ड ने उसे सूचना दी।


 उसे एक अलग कोठरी के पास रोका गया, जहां एक आदमी फर्श के एक कोने में पड़ा हुआ था। प्रकोष्ठ के लोहे के गेट के खुलने की आवाज सुनकर उसने गार्ड और लड़की दोनों की ओर देखा। पहरेदार ने अपनी लंबी छड़ी से उस आदमी को मारा। अपराधी उठा और फर्श पर बैठ गया।


 दोषी 30 साल का लग रहा था। उसके गाल पीले पड़ गए थे। उनकी दाढ़ी और मूंछें ग्रे थीं। वह अपनी बाहों से थोड़ा मजबूत था। उसके पूरे शरीर पर जगह-जगह चोट के निशान थे। ये जेल में उसकी पूछताछ के स्पष्ट सबूत थे।


 "यह लड़की तुमसे मिलने आई थी," गार्ड ने कर्कश स्वर में उससे कहा।


 "मेरे पास कोई नहीं है। मुझे भी किसी की जरूरत नहीं है," वह बड़बड़ाया।


 "कृपया हमें अकेला छोड़ दें। मुझे उसके साथ अकेले ही बात करनी है।" लड़की ने गार्ड से अनुरोध किया।


 वह बच्ची को दोषी के साथ छोड़कर बाहर से गेट बंद कर वहां से चला गया।


 "आप कौन हैं? क्या मैं आपको जानता हूँ?" अपराधी ने पूछा।


 "मेरा नाम श्वेता है। मैं भारत में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के बारे में शोध करने वाली पीएचडी की छात्रा हूं। मुझे आपसे पूछताछ करने के लिए भेजा गया था।" यह सुनकर दोषी का माथा थोड़ा सख्त हो गया। वह उससे कहता है, "मेरे पास अपराधों के खिलाफ आवाज उठाने या अपनी बात कहने की मानसिकता नहीं है। चूंकि, समाज ने मुझे क्रूरता से प्रताड़ित किया।" वह व्यक्ति मौखिक रूप से उसके साथ मारपीट करता है।


 अंत में, श्वेता कहती हैं, "हमारा जीवन केवल सतह पर नहीं है, उनका बड़ा हिस्सा आकस्मिक अवलोकन से छुपा हुआ है। मैं आपके दर्द को अच्छी तरह से समझती हूं। दिन-ब-दिन, महिलाओं के खिलाफ बलात्कार और अपराध बढ़ रहे हैं। मैं ऐसा करके जागरूकता पैदा करना चाहती थी। इसमें पीएचडी कोर्स किया है। इसके लिए मुझे आपकी मदद की जरूरत थी।"


 "आपने क्या कहा? हमारा जीवन केवल सतह पर नहीं है, उनका बड़ा हिस्सा आकस्मिक अवलोकन से छिपा हुआ है। नहीं। दुख के क्षणों में, हम उस ईश्वर की ओर मुड़ते हैं, जिसे हम ईश्वर कहते हैं, जो हमारे अपने मन की एक छवि है; या हम संतुष्टिदायक स्पष्टीकरण खोजें और इससे हमें अस्थायी आराम मिलता है।"


 "मेरा नाम जनार्थ है। मैं एक मेधावी छात्र था। मैं अपने बाइक रेसिंग कौशल और यामाहा R15V3 के कारण अपने कॉलेज में बहुत लोकप्रिय था। मेरा नाम केवल मेरी लोकप्रियता के लिए कॉलेज यूनियन में नामांकित किया गया था। संघ के सदस्यों ने फैसला किया सचिव के रूप में मेरा नाम। किसी ने मेरी सहमति नहीं मांगी। मैं संघ के चुनावों के लिए अनिच्छुक था, लेकिन बाद में कॉलेज के छात्रों की मांग के लिए मैं सहमत हो गया। मैं चुनाव जीत गया और कॉलेज का सचिव बन गया। छात्रों को किसी भी सूक्ष्म मामले के लिए मेरी जरूरत थी। मैं उनका नेता बन गया।मैंने बलात्कार और हमारी महिला के लिए किए गए अपराधों के खिलाफ जागरूकता भी पैदा की।


 मैं और मेरे दोस्त महिलाओं के लिए खड़े होने वाले एकमात्र व्यक्ति थे। बिना किसी की जानकारी के, मैंने राजनीतिक नेताओं और मादक पदार्थों की तस्करी माफिया की भ्रष्ट गतिविधियों का पर्दाफाश किया। यहां तक ​​कि मैंने मानव तस्करी के अत्याचारों को भी लोगों के सामने उजागर किया।


 सामाजिक जिम्मेदारी के कारण मेरा नाम तेजी से फैला। मैंने महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस और भगत सिंह की विचारधाराओं को बुराइयों के खिलाफ लड़ने के लिए अपनी प्रेरणा के रूप में लिया। हमने फरवरी 2019 को पोलाची बलात्कार की घटनाओं का विरोध किया। मैं वहां अपने दोस्त शरण से मिला। वह कृष्णा कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से आए थे। तब से, हम बहुत सारी और बहुत सारी सामाजिक कल्याण योजनाओं और गतिविधियों में शामिल हुए।


 एक तरफ मैं अपनी पढ़ाई में व्यस्त था और दूसरी तरफ, मैंने भारत में महिलाओं की दयनीय स्थिति से संबंधित बहुत सारी क्रांतिकारी कहानियाँ लिखीं। मैंने शरण के साथ अलग-अलग मार्शल आर्ट लड़ने की तकनीक सीखी और महिलाओं को जब भी उन्हें परेशान किया जा रहा हो, खुद का बचाव करने के लिए प्रशिक्षित किया।


 जून 2016 में, मेरी एक करीबी दोस्त अंशिका का पोलाची में कुछ अमीर लोगों ने अपहरण कर लिया था और जब उन्होंने शरण को बचाने की कोशिश की तो उन्होंने उसे झाड़ियों में धकेल दिया। उन लोगों ने उसके साथ इतनी बेरहमी से रेप किया और गला दबाकर उसकी हत्या कर दी।


 उनके परिवार ने अपने बेटे को कानून से बचने के लिए राजनेता के परिवार द्वारा लगाए गए अपमान और झूठे आरोपों को सहन करने में असमर्थ आत्महत्या कर ली। हमले के कारण शरण लकवाग्रस्त हो गया और मैं हैरान रह गया। चूंकि, बलात्कारियों में से एक राजनेता का बेटा है, कई लोगों ने इस खबर को छिपाने की कोशिश की और सबूतों को खत्म करने की भी कोशिश की।


 यह जानते हुए कि दोषियों को कानून से भाग जाने दिया जाएगा, मेरा गुस्सा दिन-ब-दिन बढ़ता गया। अंशिका का क्रूर बलात्कार मेरी आँखों में आ गया। उसकी चीख-पुकार, जिस तरह से लोगों ने उसे प्रताड़ित किया और हिंसक प्रताड़ना, जिससे वह गुजर सकती थी, ने मेरी रातों की नींद हराम कर दी।


 मैं अपनी पढ़ाई और जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहा था। इसलिए मैंने कानून अपने हाथ में लेने का फैसला लिया। बलात्कार भारत में चौथा सबसे आम अपराध है। आघात पर कोई समय नहीं है। इसलिए, मैंने भावनात्मक शरण के सामने उन बलात्कारियों को बेरहमी से मार डाला।


 पुलिस ने मुझे गिरफ्तार कर लिया और मेरे साथ मारपीट की गई। न्यायाधीश ने हालांकि मेरी सतर्कता की सराहना की, मुझे सात साल कारावास की सजा सुनाई गई। हालांकि, कई लोगों ने हत्या की प्रशंसा की और मैंने उनसे कहा कि वे मेरी गिरफ्तारी का विरोध न करें। चूंकि, मैं कानून और नागरिक बलों का सम्मान करता हूं।"


 जनार्थ ने उसे यह कहकर अपनी कहानी को अंतिम रूप दिया: "अपनी कहानी से शर्मिंदा न हों। यह दूसरों को प्रेरित करेगा। लेकिन मैं कितनी भी बुराई देखूं। मुझे लगता है कि हर किसी के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि अंधेरे से कहीं अधिक प्रकाश है। मैं मेरे साथ जो होता है उससे बदला जा सकता है। लेकिन मैं इसे कम करने से इनकार करता हूं। आघात पर कोई टाइमस्टैम्प नहीं है। कोई सूत्र नहीं है जिसे आप सम्मिलित कर सकते हैं; अपने आप को डरावनी से उपचार में लाने के लिए। धैर्य रखें, उठाएं अंतरिक्ष। अपनी यात्रा को बाम बनने दें। आप अपनी कहानी साझा करने के शिकार नहीं हैं। आप अपनी सच्चाई से दुनिया को आग लगाने वाले एक उत्तरजीवी हैं। और आप कभी नहीं जानते कि आपके प्रकाश की आवश्यकता किसे है। आपकी गर्मजोशी, और उग्र साहस। वे उसकी कीमत, उसकी निजता, उसकी ऊर्जा, उसका समय, उसकी सुरक्षा, उसकी अंतरंगता, उसका आत्मविश्वास, उसकी अपनी आवाज... तब तक छीन ली। वह शक्तिशाली थी। इसलिए नहीं कि वह डरी नहीं थी। बल्कि इसलिए कि वह ऐसा करती रही डर के बावजूद दृढ़ता से। यह जानना कितना प्यारा है कि एक दिन उसके पास एक ऐसा शरीर होगा जिसे आपने कभी छुआ नहीं होगा। वह मर गई है। व्हि ले, मैं अब यहाँ हूँ, उन क्रूर अपराधियों को दण्डित कर रहा हूँ।


 जनार्थ के काले अतीत को सुनकर श्वेता रोने लगी। उसकी आँखों से आँसू छलक पड़े। ऐसा लग रहा था कि उसका भी एक दर्दनाक अतीत रहा है। जनार्थ ने स्वेता से अपनी कहानी साझा करने के लिए कहा। श्वेता ने अपने आंसू पोंछते हुए अपनी कहानी शुरू की।


 "मैं आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र की एक तेलुगु लड़की हूं। आंध्र प्रदेश में रायलसीमा का शुष्क, पिछड़ा इलाका हिंसक गुट परिवारों का घर है, जो अक्सर संघर्ष करते हैं। मेरे पिता भूमा रेड्डी एक ऐसे नेता थे, जबकि अभिमन्यु रेड्डी एक और हैं। एक मेडिकल डिग्री, मेरे पिता, जो कुरनूल जिले से थे, गुटों के पारिवारिक व्यवसाय में लौट आए, जब उनके पिता की विरोधियों द्वारा बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। तब से, दोनों लड़े और राजनीतिक तनाव उच्च थे। मेरे पिता को गुटबाजी में बेरहमी से मार दिया गया था और मेरी बहन के साथ क्रूरतापूर्वक सामूहिक बलात्कार किया गया।इस हिंसा से हमेशा के लिए दूर रहने के लिए, मैं और मेरी माँ कोयंबटूर जिले में स्थानांतरित हो गए।


 रायलसीमा शब्द आंध्र प्रदेश के व्यापारिक समुदाय के सदस्यों की रीढ़ की हड्डी को ठंडा कर देगा। क्षेत्र के अंदरूनी शहरों में सरकारी अधिकारियों और शिक्षकों की खतरनाक पोस्टिंग है। रायलसीमा अपने आप में एक कानून है, हिंसक गुटों और गिरोहों का एक क्षेत्र है जिसके शब्द सर्वोच्च हैं।


 कच्चे देशी बम, हैकिंग और खूनी हत्याएं रायलसीमा की संस्कृति का हिस्सा हैं। 1980 के दशक के बाद से, चित्तूर, कडपा, अनंतपुर और कुरनूल जिलों में हिंसा में कमी आई है, हालांकि गुटबाजी अभी भी बड़े पैमाने पर शासन करती है।


 हिंसा भले ही कुछ हद तक कम हो गई हो, लेकिन यह क्षेत्र उबल रहा है। और राजनेता, जो इस क्षेत्र में गहराई से निहित हैं, अब मौजूदा मुद्दों को भुनाने में लगे हुए हैं, प्रत्येक दल क्षेत्र में एक विशिष्ट शक्तिशाली अगड़ी जाति को लुभाने के लिए।


 गुट युद्ध में अपने पिता को खोने के बाद, मैंने अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए दृढ़ संकल्प किया और अपने मानवता पाठ्यक्रम के लिए कॉलेज में शामिल हो गया और अब पीएचडी कर रहा हूं, भारत में सामाजिक मुद्दों और अपराधों के बारे में शोध कर रहा हूं।" स्वेता ने यह कहकर अपने आंसू पोंछे और उसके दुखद अतीत को सुनकर कैमरामैन भावुक हो गया। वे थोड़ी देर के लिए चुप हो गए।

 जनार्थ समझ सकते थे कि, "हम जिन धर्मों का पालन करते हैं, वे अधिकार की पूजा से निर्मित होते हैं, चाहे वह उद्धारकर्ता, स्वामी या पुजारी का हो, समर्पण, स्वीकृति और अनुकरण आता है। भगवान के नाम पर हमारा शोषण किया जाता है, क्रांति, आंदोलन, आदि। बस कुछ स्वार्थी राजनेताओं और कुटिल लोगों के लिए।"


 "हम सभी इंसान हैं, चाहे हम खुद को किसी भी नाम से पुकारें, और दुख हमारा भाग्य है। दुख हम सभी के लिए, आदर्शवादी और भौतिकवादी के लिए सामान्य है। आदर्शवादी और भौतिकवादी दोनों के पास जटिल से बचने के अपने तरीके हैं। दुख की समस्या। वे दोनों दुनिया के भ्रम और दुख के लिए जिम्मेदार हैं।"


 इससे पहले कि वे कुछ और कह पाते, गार्ड ने उन्हें उनकी बैठक के समय के अंत के बारे में याद दिलाया। अपने कैमरामैन की मदद से सामान पैक करते हुए, वह जनार्थ की जेल से बाहर निकल जाती है। उसने जनार्थ को देखते हुए अपनी कहानी समाप्त की।


 "एक दिन, मेरे प्रोफेसर सर कनगराज आए और मुझे आपके बारे में बताया। आपने महिलाओं के लिए कितना संघर्ष किया है और आपने सामाजिक जिम्मेदारियों को कितना निभाया है। यह उनके लिए एक त्रासदी की कहानी थी, क्योंकि आपने अपराधियों को सतर्क न्याय दिया था। मैं आपको यह समझाना चाहता हूं कि, हम बलात्कार पीड़ितों के लिए न्याय चाहते हैं। बलात्कार को समाप्त करने की जिम्मेदारी लें। सेक्स या बलात्कार? अंतर सहमति का है। जब कोई लड़की ना कहे तो लड़कों को सुनने के लिए कहें।" हालांकि, जनार्थ उसकी बातों को मानने से हिचक रहा है। उसने सेल से निकलने से पहले उसकी तरफ देखा। वह कुछ और कहना चाहती थी लेकिन अपने आप को संयमित रखा।


 "अलविदा। हम फिर से नहीं मिल पाएंगे। फिर भी, मैं आपको महात्मा गांधी और नेताजी के बारे में याद दिलाना चाहता था। अगर उन्होंने आजादी के लिए अपनी लड़ाई छोड़ दी है, तो हम अभी भी अंग्रेजों के गुलाम होंगे। इसलिए, ऐसा मत करो आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ अपनी लड़ाई छोड़ दो।" उसने उसके बाएं कान में फुसफुसाया और अपने कैमरामैन के साथ वहां से चली गई।


 268 का दोषी जनार्थ उसे तब तक देखता रहा जब तक वह गायब नहीं हो गई। वह कुछ मिनटों के लिए गूंगा था। उसकी आंखें नम हो गईं। उसका हृदय दुःख और गहरे खेद से भर गया। वह फिर से फर्श पर लेट गया। लेकिन, वह सो नहीं सका, महिलाओं के खिलाफ आपराधिक अन्याय की याद दिलाता है। उसने पूरी रात फेंका। उसे अपनी प्यारी दोस्त अंशिका की नृशंस मौत की चीखें याद आ रही थीं।


 कुछ घंटे बाद:


 कुछ घंटों बाद, जब एक अपराधी पास के नल में हाथ धोने जाता है, तो वह पास में खून के धब्बे देखता है और कोयंबटूर के हाल के सामूहिक बलात्कारियों को मृत पाता है, जिनके सिर बेरहमी से काट दिए गए थे।


 वह तुरंत रामानुजम और गार्ड को मौके पर लाता है और वे पुलिस को सूचित करते हैं। जबकि, जनार्थ शांति से अपनी जेल के अंदर चलता है, जिस तरह से याद करते हुए, उसने उन बलात्कारियों की हत्या एक पास की तलवार को खोलकर की है, जिसे जेल में पुनर्निर्माण गतिविधियों के लिए रखा गया था।


 "अपराधों के खिलाफ मेरी आवाज लंबी होती रहेगी, भले ही मैं एक अपराधी हूं। अंत में न्याय की जीत होती है, चाहे हम कहीं भी हों। चाहे जेल में हो या कॉलेज में।" जनार्थ ने विश्राम करते हुए स्वयं कहा।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy