भारत की महिला चालित ट्रेन

भारत की महिला चालित ट्रेन

3 mins
247


बच्चो, आज बात करेंगे देश की पहली कॉरपोरेट या निजी हाथों से संचालित होने वाली ट्रेन तेजस की, जो महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी है।"

"वह कैसे चाचा जी, जरा विस्तार से बताइए ? विपुल ने पूछा।

"विपुल,वह ऐसे कि इसके ट्रेन कैप्टन से लेकर मैनेजर और क्रू स्टाफ तक सब महिलाएं हैं।"

"वाह चाचा जी, यह क्या बात हुई ! कल भी आपने महिला सशक्तिकरण का उदाहरण दिया और आज भी ?"

चमन ने कहा।

 "देखो चमन, हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी का नारा तो अवश्य तुमने सुना होगा,' बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' तो जब बेटी पढ- लिख जाएगी, तो वह सशक्त होगी या दुर्बल, तुम ही बताओ?"

"हां यह भी आप ठीक कह रहे हैं ,चाचा जी।"योगेश ने माना।

 "चाचाजी, तेजस कब और कहां से चलती है?"केवल ने पूछा।

 "तेजस एक्सप्रेस मंगलवार के अतिरिक्त सप्ताह में 6 दिन लखनऊ से नई दिल्ली चलती है।यह 6.15 घंटे में 504 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है।"

"इसकी और क्या विशेषताएं हैं,चाचू ?"जागृति ने पूछा।

 "इस ट्रेन की खासियत है, इसमें मूवी टॉकीज सहित विश्वस्तरीय ट्रेनों के फीचर, धूम्रपान करने पर अलार्म का बजना, ऑटोमेटिक ब्रेक,हर सीट पर अटेनडेंट बुलाने को बटन, पढ़ाई के लिए रीडिंग बटन,खिड़कियों के पर्दे बटन से खुलेंगे और बंद होंगे, बोगी के दोनों छोर पर सेंसर युक्त स्लाइडिंग दरवाजे जो करीब पहुंचने पर खुद ही खुल जाएंगे ।"

"फिर तो इस पर एक बार सवारी करनी चाहिए !"निशांत ने सबकी ओर देखा और कहा।

 "और तो और संदिग्धों पर नजर रखने के लिए बोगी में 6 सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं।"

"ये हुई न काम की बात !सुरक्षा पहली जरूरत है !"मधु ने कहा।

"यह लखनऊ की पहली पेपरलेस ट्रेन होगी।आरक्षण चार्ट की जगह टी टी ई के पास हैंड हेल्ड डिवाइस होगा।

ट्रेन विलंब करती है तो यात्री मुआवजा लेे सकते हैं, जो एक घंटे देरी का 100 रुपए और दो घंटे की देरी का 250 रुपए होगा।"

"फिर तो उसका किराया बहुत अधिक होगा?"फाल्गुनी ने चिंतित स्वर में पूछा।

"इसका शुरुआती किराया 1125 रुपए और वापसी में 1280 रुपए होगा। एक्जीक्यूटिव क्लास में 2310 और वापसी में 2450 रुपए होगा।वापसी के किराए में डिनर का खर्च शामिल है।

चैयर कार में सबसे महंगा टिकट 3295 रुपए व एक्जीक्यूटिव का किराया 4325 रुपया है।"

"क्या इसमें कुछ ऑफ सीजन में रियायती किराया होगा,तभी जाने का सोचा जाए।"मुंह दबा कर हंसते हुए शैफाली ने कहा।

"फरवरी,मार्च और अगस्त में किराया कम होगा।यह लीन पीरियड, कहलाएगा और आप लोग शांतचित होकर ध्यान से सुनो कि इसमें कौन कौन सी सुविधाएं है।

यात्रियों का 25 लाख का निःशुल्क बीमा होगा, साथ ही उनके सामान का भी बीमा होगा।घर से बोगी तक सामान पहुंचाने की सुविधा भी रहेगी।

चाय,अल्पाहार के अतिरिक्त रात्रि भोजन की व्यवस्था होगी।"

मधु ने कहा,"अब तो एक बार मिनी भारत भ्रमण पर निकल ही लिया जाए। चाचाजी,आप से प्रतिदिन भारत के बारे में मिलने वाली जानकारियों ने इस इच्छा को और भी बलवती कर दिया है।"

"चलो बच्चो, आज यहीं समाप्त करते हैं।अपने परिवार से विचार - विमर्श करके आप अपना आगामी कार्यक्रम बनाइएगा।शुभरात्रि।"

"धन्यवाद और शुभरात्रि,चाचाजी।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama