minni mishra

Inspirational


4  

minni mishra

Inspirational


अंतर्जातीय विवाह

अंतर्जातीय विवाह

2 mins 357 2 mins 357

“बहु....." आवाज सुनते ही, सौम्या मशीन से कपड़ा निकलाना छोड़, दौड़ते हुए ससुर के कमरे में प्रवेश करती है । बदहवास, बिछावन पर लेटे ससुर को देख, घबड़ाकर वह पति को फ़ोन से सूचित करती है, ” सुनिये, बाबूजी की हालत ठीक नहीं है,पसीने से तर-बतर, बहुत हांफ रहे हैं ! आप जल्दी से आ जाइए ।” 

“ ओह! आज,ऑफिस में एक के बाद एक कई अर्जेंट मिटिंग है । शायद ही छुट्टी मिले ...! ठीक है, बाॅस के पास जाकर अभी गुहार लगाता हूँ । तुम, जल्दी से पास वाले नर्सिंग-होम में बाबूजी को ले जाओ ।” 

कैब में ससुर को अपने साथ लेकर ,वह नर्सिंग होम पहुँच उन्हें एडमिट कराती है । सारे चेक अप हो जाने के बाद ,उनकी तिमारदारी में खड़ी सौम्या , रूमाल को भींगा कर कभी उनके होंठ को पोंछती, तो कभी चम्मच से पानी पिलाती । तन्मयता से जुटी बहू का ध्यान अपने विधुर ससुर पर ही टिका था । एकाएक रोहित को अपने करीब आते देख, उसे जान में जान आ गयी..। " बाबूजी, रोहित आ गये।" ससुर के बदन को हिलाते हुए वह आहिस्ते से बोली। 

तभी डॉक्टर साहब राउंड पर कमरे में आये । आला लगा कर चेकअप करते समय उन्होंने कहा , “बाबूजी, आप सच में बहुत भाग्यशाली हैं, इसलिए ऐसी समझदार, नेक बहु मिली । सही समय पर इलाज होने के कारण आप बचे , वरना नहीं बचा पाते ! सिवियर हर्ट-अटेक हुआ था आपको।” आला गर्दन पर लटका कर डाक्टर बाहर निकल गये। 

बाबूजी ने तुरंत इशारे से बहु और बेटे को अपने पास बुलाया । दोनों के सर पर हाथ रखते हुए वह बोले , “माफ़ कर दो मुझे । अंतर्जातीय विवाह को लेकर, बहु के साथ मैंने हमेशा बुरा बरताव किया। कभी उसे दिल से नहीं स्वीकारा । ऐसी धारणा घर कर गई थी कि एक पढी , चालाक लड़की ने प्रेम जाल में मेरे भोले बेटे को फंसा लिया । ” 

बेड पर रखे तौलिये को पगड़ी की तरह अपने सर पर बाँध , उन्होंने प्यार से कहा , “बहुरिया , हम तीनों का सेल्फी लेकर, सभी सगे-सम्बन्धियों को तुरंत भेजो। मेरी तरफ से एक संवाद लिख देना--- ‘बच्चों को बढिया तालीम देना हर माँ-बाप का कर्तव्य होता है, पर उनके विवाह का अंतिम निर्णय, बच्चों को स्वयं लेने दें..। ’ 

कहने के साथ ही वृद्ध ,विधुर की आँखों से पश्चाताप मिश्रित खुशी के सैलाब बहने लगे ।” 


Rate this content
Log in

More hindi story from minni mishra

Similar hindi story from Inspirational