Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manoj Murmu

Tragedy

4.4  

Manoj Murmu

Tragedy

तुम्हें क्या मिलता है?

तुम्हें क्या मिलता है?

1 min
234



अदिवासी भी कोई हिन्दू 

कोई सनातन कोई ईसाई है;

ए दोस्त,!जात-पात की

बातें बोलकर क्या मिलता है?

कब तक लड़ते रहेंगे इस तरह

हम आपस मे ही रोज रोज;

धर्म के नाम पर भेदभाव

करने से तुम्हें क्या मिलता है?


देखो जरा हम आदिवासियों की

दशा एक दफा गौर से;

हमारी जमीनें लुट रही है

पलक झपकते झपकते।

हमारी संस्कृति भी तो

लुप्त होती जाती है धीरे-धीरे;

अब बोलो आपस में ही

लड़ने से तुम्हें क्या मिलता है?


रोड किनारे हटिया में 

हाड़ियाँ दारू बेचते नजर आते है;

पूर्वज तो इसका उपयोग केवल 

धार्मिक कामों में ही किया है।

दारू बेचते महिलाओं को देख

लगता क्या ये हमारी संस्कृति है?

इनपर गौर करो इधर-उधर की

बाठें करने से तुम्हें क्या मिलता है?


आदिवासी एक आदिवासी थे

और अब भी आदिवासी ही है;

न तो वो हिन्दू है और नही

ईसाई है ना ही कोई और हैं ।

वो तो सच्चे और अच्छे इंसान हैं

वो प्रकृति प्रेमी है उनका दिल तो निर्मल है;

इनको धर्म के नाम से लड़ाने से

तुम्हें क्या मिलता है??


कोई तो डर से कई तो लाचार

और कमजोर हुए चले है;

आपस मे एकता और एकजुट

होने की जरूरत है सबको।

इस घड़ी में तुम जाति-धर्म

और भेदभाव के पाठ पढ़ा रहे हो,

लोगों के एकता में फूट डालने से

तुम्हें क्या मिलता है???



Rate this content
Log in