सीमा शर्मा सृजिता

Abstract Inspirational

4  

सीमा शर्मा सृजिता

Abstract Inspirational

थोपी हुई विचारधारा

थोपी हुई विचारधारा

1 min
425


सदियों से थामी 

उसकी चुप्पी 

टूट गई इक दिन 

जैसे जागी हो 

गहरी निंद्रा से 


और 


चढ़ा कर शब्दों की 

प्रत्यंचा 

जब वो चीखी 

तो 

खन्ड खन्ड हो

बिखर गई चहूँ ओर 

थोपी हुई 

हर विचारधारा 


झोंककर चूल्हे की अगन में 

अपनी लाचारी 

वो उठ खड़ी हुई

तो 

धराशायी हो गिर पड़ी

थोपी हुई 

हर विचारधारा 


शान्त पड़े दरिया में 

जब तबाही मचाने लगीं 

विद्रोह की लहरें 

तो 

चित होकर गिर पड़ी

थोपी गई 

हर विचारधारा 


पहचानकर 

अपना अस्तित्व 

लड़ने लगी जब

आंधियों से भी वो 

पाने को अपना अधिकार 

तो 

मूर्छित हो गिर पड़ी

थोपी गई 

हर विचारधारा ....


हां !

हर वो विचारधारा 

जो थोपी गई थी 

सदियों से 

जबरन ही........



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract