Amit Kumar

Abstract Classics Inspirational

4  

Amit Kumar

Abstract Classics Inspirational

स्वयं

स्वयं

1 min
196


दीवार पर टँगी तस्वीर को

सब लोग घूरकर देखते है

कोई ध्यान नही देता

उस नन्ही सी कील पर

जिस पर तस्वीर अटकी है


कई ज़िंदगियाँ इसी तरह

अपना वज़ूद पाने में भटकी है

लोग तो साहिब! उस दीवार को ही

भुला देते हैं जिस पर कील और

तस्वीर अटकी है वाह साहिब !


आपके भी क्या कहने बड़े

सुकून के साथ हाथ में

चाय का प्याला और आंखों पर

मनुपुलेशन का चश्मा चढ़ाकर


अख़बार की हेडलाइन्स पर 

छीटाकशी करते रहने से

देश मे बदलाव की उम्मीद करते रहना

यह तो आप ही कर सकते हैं

इतना सब्र तो आप में ही है


और जाने कितने ऐसे आप है

जो इसी तरह अपने वज़ूद को

दो वक़्त की रोज़ी रोटी कमाने में गुम कर

स्वयं को भुला ही बैठे है और

इंतज़ार कर रहे है कोई और

उनके लिए कुछ करेगा पक्का करेगा


आज नहीं तो कल करेगा 

लेकिन ज़रूर करेगा 

अपने इस नज़रिये पर उन्होंने कभी

धूल की एक मामूली सी गर्त भी

नहीं जमने दी है और उस अनजान

शख़्स को लेकर उनका विश्वास इतना


पुख़्ता और सशक्त है जितना

भक्त का अपने ईष्ट पर भी नही होता

और इसी विश्वास की एक कड़ी

कहीं न कहीं हम स्वयं भी है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract