Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mukesh Bissa

Inspirational

4.5  

Mukesh Bissa

Inspirational

स्त्री है वो

स्त्री है वो

1 min
336



जलती है वो

हर पल आज भी

जलते हैँ उसके

अरमाँ हर पल 

धुआँ होती हैँ 

उसकी चाहतेँ 

उसके पैदा होते ही 

छिन जाती है चेहरोँ की मुस्कान

एक बोझ जैसा 

मान लिया जाता है उसको 

ईश्वर की अनमोल रचना है वो 

इस सृष्टि की रचयिता है वो 

नव जीवन की कोपलेँ पल्लवित

होती हैँ उसके अंतर मेँ 

है भेद इस समाज के मन मेँ 

जो जन्मदाता है जीवन की 

सदा लडती है

अपने अस्तित्व को बचाने

जन्म से ले कर मृत्यु तक 

हर पल है संघर्षरत  

बन्ध जाती है बेडियाँ मेँ जन्म से ही 

कुटुम्ब की व समाज की

उम्मीदों को पूर्ण करने

मान की 

सम्मान की की रक्षा करने

सामना करती है सदा

घूरती नज़रोँ का 

हर बन्धन उसके लिये है 

रिश्तोँ की मर्यादा सिर्फ उसके लिये है 

अग्निपरीक्षा से गुज़रना होगा 

हर सीता को

सतीत्व को करना होगा प्रमाणित

अहिल्या बन कर 

राम की बाट जोहनी होगी

आह्वान करती रहेगी 

कृष्ण का पांचाली बन

हम खोखले आदर्शो की लाश ढोते फिरेंगे 

खोखले नियमों को पालते रहेंगे

बदलाव की आंधी को आने देवें

इस के लिये स्त्री को  

खुद ही लड़ना होगा 

नए रास्तों का निर्माण

कुछ नए प्रतिमान

गढ़ने होगें नये संविधान।




Rate this content
Log in