Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ratna Kaul Bhardwaj

Inspirational

4.5  

Ratna Kaul Bhardwaj

Inspirational

सरहद के वीर

सरहद के वीर

1 min
336


यह कविता शहीदों को समर्पित


सरहद के रखवालों का

जोश कभी कम होता नहीं

खेलते हैं गोला बारूद से

रोष कभी उनका दिखता नहीं


ठोस कदम, पैनी दृष्टि

गज़ब है उनकी वेषभूषा

दुश्मन से लोहा लेना

कुछ और उन्हें सुहाता नहीं


गोली खाने को तत्पर तैयार

रहते हर दम हंसते हंसते

हिमालय सा उनका हौसला

किसी हाल में पस्त होता नहीं


मातृभूमि की रक्षा करना

एक ही सपना बस्ता आंखों में

एक ही धुन " वंदे मातरम"

कुछ और उनको सुनाई देता नहीं


हैं वे भी नूर किसी की आंखों का

सिंदूर खनकती चूड़ियों वालियों का

पर सदा धीर बनाये रखते हैं

वह सरहद का रक्षक कभी रोता नहीं


चढ़ जाते हैं बलि हंसते हंसते

हो जातीं सूनी गोद, मिट जाते सिंदूर

रक्त रंजित शव तिरंगे से लिपटा

देश प्रेम सिवा कुछ और दिखाता नहीं


नमन है उन वीर जवानों को

सीमा की डोर है जिनके हाथों में

मातृभूमि के असली रखवाले

उनपर दुश्मन भारी कभी पड़ता नहीं


सरहद पर लड़ने वालों की

गाथायें हैं खूब बड़ी मर्दानी

शहीद दिवस समर्पित इन वीरों को

बिना इनके कभी देश आगे बढ़ता नहीं


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational