Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anju Singh

Inspirational

4.7  

Anju Singh

Inspirational

समय कभी रूकता नहीं

समय कभी रूकता नहीं

2 mins
1.6K


कोई चले या ना चले

समय सदैव चलता रहता

आंधी आए या तूफ़ान

यह कभी झुकता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


एक बार जो पल है बीतता

वह हाथ कभी आता नहीं

डाल से जो पत्ता टूटता

तो फिर कभी जुड़ता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


समय बड़ा बलवान है

इसका कोई भरोसा नहीं

समय किसी का अच्छा होता

और कभी बुरा भी होता

जो कद्र नहीं करते इसकी

उनकी कद्र यह करता नहीं


कभी हंसते को रुला देता है

कभी रोते को हंसा देता है

जो इसका मोल ना समझते

उसको बरकत देता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


सब कुछ है समय पर बदलता

सब कुछ समय अनुरूप ही ढलता

वो पीछे ही रह जाता

जो समय के साथ चलता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


समय बड़ा ही मूल्यवान

व्यर्थ इसे खोना नहीं

कोई इसे ना रोक सका

संग इसके चलना सही

समय कभी रुकता नहीं


हर कोई इंतजार है करता

पर समय इंतजार करता नहीं

चुक गया जो समय पुनः

वापस फिर आता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


जब समय साथ किसी का देता 

पूरी ईमानदारी से निभाता

चाहे इंसान अच्छा हो या बुरा

साथ उसका छोड़ता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


समय सबके साथ है रहता

पर इंसान समझ कहां है पाता

सब उसकी है ख्वाहिश करते

पर साथ सब चलते नहीं

समय कभी रुकता नहीं


समय का सदुपयोग कर

इंसान सदैव है आगे बढ़ता 

समय के साथ जो चलता रहता

वह कभी पीछे रहता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


इच्छा शक्ति से मनन करो

समय का तुम नमन करो

आज का कोई काम 

कल पर टालना नहीं

समय कभी रुकता नहीं


जीवन तो है बहता पानी  

रुक जाना है मौत की निशानी

समय के साथ है जो चलता 

वह कभी पछताता नहीं

समय कभी रुकता नहीं


जीवन चलता रहता है

इसको बर्बाद करना नहीं

सदा कर्म की बात करो 

बेकार के कर्म करना नहीं

समय कभी रुकता नहीं


आज समय ने दिखाए हैं

इस महामारी के कई मंजर

यह बुरा वक्त फिर ना आएगा

पलक झपकते समय बीत जाएगा

क्योंकि समय रुकता नहीं


Rate this content
Log in