Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rahul Dwivedi 'Smit'

Classics Inspirational

4.9  

Rahul Dwivedi 'Smit'

Classics Inspirational

शिक्षक

शिक्षक

1 min
337


इस ज्ञान सिंधु के बीच सहज जो करे वास वह शिक्षक है ।

देकर सुगन्ध जो मन भर दे ऐसा पलास वह शिक्षक है ।


पशुता के कर्कश वचनों में रहता सुभाष वह शिक्षक है ।

जो खुद जलकर भी दुनिया को दे दे प्रकाश, वह शिक्षक है ।


कच्ची मिट्टी को बना सुगढ़, जो जीवन दे वह शिक्षक है ।

सुचिता की मान प्रतिष्ठा में, जो तन-मन दे वह शिक्षक है ।


नैतिकता के पावन घट का, जो रक्षक है, वह शिक्षक है ।

कलयुग में भी सतयुग सा जो फलदायक है, वह शिक्षक है ।


सब कुछ देकर निःस्वार्थ रहे, ऐसा दानी वह शिक्षक है ।

पत्थर को शिव कर दे ऐसा सच्चा ज्ञानी वह शिक्षक है ।


जिसका परिचय दिख जाता है, गीता में, वेद-पुराणों में ।

जो व्यक्त और अव्यक्त बसा अर्जुन एकलव्य के बाणों में ।


शत-शत वंदन उस बृह्म देव की, सुंदर पावन कविता को ।

सबके पापों को जो धो दे उस पतित पावनी सविता को।


ऐ गुरुवर ! तुम इस जगती पर उस परमपिता के सानी हो ।

हम चरण धूल जिस ईश्वर के, तुम उसके ही अनुगामी हो ।।


Rate this content
Log in