Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Smt Manorama jain Paakhi

Fantasy Inspirational Romance

3  

Smt Manorama jain Paakhi

Fantasy Inspirational Romance

प्यास

प्यास

1 min
7.1K


धरती की देख तड़प, वर्षा आतुर हो उठी

बरसों रे मेघा, बादलों को पुकार उठी ।

समझ रहा था वेदना, व्याकुलता धरा की,

पर था लाचार वो।

देख रहा धरा को, मिलना चाह रहा था ।

क्षितिज पर, बारिश के सहारे ।


कंक्रीट के मकाँ, वन उजाड़,बना डाले ।

कैसे बुझाऊँ प्यास प्रिय की ?

कैसे इसे तृप्त करूँ ?

सोच रहा था बादल, नभ में खड़े खड़े ।

कहाँ ठहरूँगा बरस के ?

भूमि के आँगन में, किस गोद समाऊँगा मैं

धरा के आँचल में।


कितना भी बरसूँ, इसके अंग न समाऊँगा।

जीर्ण शीर्ण हो चली, स्नेह कैसे लुटाऊँगा।

हरित वसन सब नष्ट हुये, हो चली बंजर ये पृथा।

करूँ जतन कितना ही, न बना सकूँ इसे पहले सा ।

चिंतन में मग्न, सोच गहन हुआ।


लूँ आगोश पहले अपने, जीवन लूँ पहले इसका बचा ।

नज़र गयी जब धरा पर, अंतिम साँसें भर रही थी ।

चातक सी विरहिणी बन, प्रिय ओर प्यासी निहार रही थी ।


Rate this content
Log in

More hindi poem from Smt Manorama jain Paakhi