Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

bhagawati vyas

Inspirational

4.8  

bhagawati vyas

Inspirational

पालतू पशु या पक्षी

पालतू पशु या पक्षी

1 min
445



सेवा संग हमें दे जाते , 

प्रेम पगा व्यवहार है !

यही पालतू पशु खग अपने , 

अजब गजब संसार है !!


मोह पाश ने जग को बाँधा ,

रिश्तों की बस डोर है !

कहीं विवशता का बंधन है ,

कहीं नेह का छोर है !

खुशियाँ हमको वहीं मिली है ,

जहाँ गए दिल हार हैं !!


पाल रहे जो रिश्ते बंधन ,

निभा रहे हम संग है !

यही मनुजता कहलाती है ,

भेद न मन में द्वंद है !

पशु पक्षी सहयोगी सदा से ,

बाँटे खुशी अपार हैं !!


बंधन नहीं उन्हें बाँधे हैं ,

भाषा का भी फेर है !

वे भी जाने प्रेम अनूठा ,

जिसकी रहती टेर है !

आपस में सहकार ज़रूरी ,

बस चाहें मनुहार हैं !!


रख रखाव में भेद नहीं हो ,

अपनेपन की खोज हो !

बंधनमुक्त सभी को रहना ,

खुशहाली हो मौज हो !

जीवन में सद्भाव रहा तो ,

सबका ही सत्कार है !!



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational