Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Malvika Dubey

Abstract Inspirational

4  

Malvika Dubey

Abstract Inspirational

नव हम ,नव तुम,नव युग

नव हम ,नव तुम,नव युग

2 mins
218


नई शुरुआत 

उम्मीद की आहट

लबों में मुस्कुराहट

दिल में उमंग

सपनों की तरंग 


क्या हुआ जो विपदा आई थी

प्रलय के बाद ही तो नई सृष्टि जन्म पाई थी


हमने तो बदल दिया आपदा को अवसर में

सहयोग से मिला साथ क्षण क्षण में


इस महामारी ने ही सिखलाया

पाठ नए

इसके ही कारण मिला मानवता का नया परिचय


करुणा देखी , साहस भी

जीने के सीखे नए मायने

अनेकता में एकता की शक्ति देखी

मिले खुद के नए आईने


कभी पुरानी यादें देखी

कभी की भविष्य की तैयारी

हार गई मानवता के आगे

वो भयंकर बीमारी


 चिकित्सकों ने जवानों सा साहस दिखाया,

 और जवानों ने चिकित्सकों सी करुणा

 आया हर कोई साथ जब मानवता पे संकट आया

 जितना भी बुरा हो समय आखिर हमें साथ लाया


माना खोया बहुत कुछ जो वापिस न मिल पाएगा

त्याग हर वीर का सदा याद आयेगा


लेकिन उसे रख पीछे हम नई शुरुआत करने निकले

चलो भूले वो गम पिछले


नए युग नया मैं और नई तुम्हारी भी शुरुआत है

आने वाली उम्मीद और खुशियों की सौगात है

कुछ बदले भविष्य के लिए, कुछ रखेंगे धरोहर कल की

कठिन परीक्षा पूरी हो गई हम सब की


आज हमारा भविष्य करे सभी को आमंत्रित इस नए युग के आगाज़ में

छोटे उत्सुक आतुर हैं आपके स्वागत में

अब यह नन्हे कदमों से आगे आगे ही चलते जायेंगे

आने वाले उज्ज्वल भविष्य तक हमें यहीं जायेंगे


कुछ बदलो मैं, कुछ तुम रखो वैसा ही

आयेगी अब मनोहर सी नई जिंदगी

नए युग की स्वागत के त्योहार की हम सब को बधाई 

आशीष ईश्वर का रहे हमेशा हमारे साथ ही।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract