Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Chitwan Sinha

Tragedy

4.8  

Chitwan Sinha

Tragedy

लड़की का परिचय

लड़की का परिचय

1 min
332


बड़ा सरल है उसका परिचय

बड़ी ही विस्तृत और विविध भूमिका है उसकी।


सिंधु घाटी की संस्कृति में 

देवतुल्य, 'मातृ देवी' का रूप लेना। 


वैदिक काल में 

घोषा, विश्वरा, अपाला

के नाम से ऋचाएं रचना।

'गुरु माता' के रूप में प्रतिष्ठित होना। 


मध्यकाल में 

इनकी भूमिका, भ्रमण पर रोक लग जाना।

अभिनय में संस्कृत बोलने पर पाबंदी।


कालांतर में 

‘सती', ‘विधवा’, ‘असूर्यपश्या’ की प्रथा, 

‘यज्ञोपवीत’, ‘यज्ञ’, ‘पिंडदान’ पर रोक लग जाना।


इसके बाद 

‘मनोरंजन के साधन’ बन कर उभरना, 

बार गर्ल से बैले डांसर तक 

‘क्या खूब’ से ‘सीटियां’ तक 


कार्य क्षेत्र में एक अदृश्य दीवार से 

कन्या भ्रूण हत्या तक

लिंग विभेद और कामलोलुप राह चलते —

ड्राइवर, खलासी, दुकानदार, ठेलेवाले तक 

यह सारी भूमिका रही है उसकी।


अब तो समझ गए होगे—

बिल्कुल ठीक ! इसे ही ‘लड़की’ कहते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy