Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shweta Sharma

Inspirational

3  

Shweta Sharma

Inspirational

कुछ सीखना

कुछ सीखना

1 min
11.5K


सीखने के लिए बहुत कुछ है ज़िन्दगी में,

जैसे सुबह हमें सीखती है,

परेशानी रूपी अंधेरे के बाद

रोशनी की किरण भी आती है !


जैसे दोपहर हमें सीखाती है,

कि धूप रूपी परेशानियों में,

तपकर ही शीतल शाम

हमें मिल पाती है !


शाम हमें सीखाती है,

चाहे कितने अमीर हो या गरीब,

शाम को बाहर से घर आकर ही

खुशी और शांति मिल पाती है !


रात हमें सीखाती है अंधेरे में भी

शांति की किरण होती है,

जैसे परेशानियों के बाद

उम्मीद की एक किरण होती है !


फूल हमें मुस्कुराना सिखाते हैं,

फिक्र नहीं है उन्हें टूटने की,

बस वो खिलखिलाते हैं !


जानवर हमें सिखाते हैं कि

कुछ ना बोलकर भी वो अपने

वजूद को कायम रख सकते हैं !


गर्मी हमें मुश्किलों से लड़ना सीखाती है,

तकलीफों से वो, निपटना सीखाती है।

सर्दी हमें गर्मी रूपी परेशानियों से लडने के

बाद खुशियों भरा सुकून दे जाती है !


बारिश हमें सीखाती है कितनी भी

तकलीफों से लड़ने के बाद,

जो जीत हमें मिलती है वो

कितनी खुशियों भरी होती है !


सीखने को तो किसी से कुछ भी

सीखा जा सकता है,

यह हमारे ऊपर है कि हम क्या

अच्छा क्या बुरा सीखना चाहते हैं !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational