Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kunal Meghwanshi

Abstract

3  

Kunal Meghwanshi

Abstract

कोरोना को हराना है

कोरोना को हराना है

1 min
664


कोरोना को हराना है

कुछ दिन की ही तो बात है 

अपनो के साथ घर में ही बिताना है

सफर तो ता-उम्र चलता ही रहेगा

कुछ वक्त अपनो के लिए रुक जाना है।


बड़ी मुश्किल से मिलता है अपने देश और

अपनों के लिए कुछ कर दिखाने का मौका

अब इस मोके को हम सब को

साथ मिलकर सफल बनाना है


कलयुग से पहले ही काल बन गये हैं

हम सब मानवजाति का

अब हमें मिलकर ही अपने जीने के

तौर-तरीकों में सुधार लाना है


बहुत से लोग जूझ रहे हैं

आज भोजन ना मिलने की वजह से

हमें भोजन का सही सदुपयोग कर

उसे जरूरत-मंदो के लिए बचाना है


और बहुत से दिल रोये होंगे उन मजदूरों को

पैदल भूखे-प्यासे अपने घर जाता देख

बस उन सभी के लिए अपने सामर्थ्य अनुसार

सहयोग कर हम्हे अपना कर्तव्य निभाना है


स्वार्थ को त्याग बहुत से (Corona fighters)

लड़ रहे हैं देशभक्ति की भावना लिए

उन सभी के लिये हमें अपने घरों में रहकर ही

उनकी निस्वार्थता के लिए उनका उत्साह बड़ाना है


अनगिनत बेगुनाहों ने जानें गवा दी

अपनी इस महामारी की वजह से

अब हमें मिलकर उन सभी के

बलिदान को सफल बनाना है


एक अनकही-सी जंग शुरू कर दी है

मानवजाति के खिलाफ इस महामारी ने

अब हमें अपनों के लिए और पूरे देशवासियों के लिए

इसका मुँह तोड़ जवाब देकर इसे हराना है।


बचपन में कहानी सुनी थी

एकता में ताकत होती है

आज हम सब को मिलकर बस उसी

कहानी को सच कर दिखाना है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract