Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sakshi Yadav

Inspirational

4.8  

Sakshi Yadav

Inspirational

कोरोना की दूसरी लहर में क्यों घबराना?

कोरोना की दूसरी लहर में क्यों घबराना?

3 mins
552


ज़िन्दगी की डोर जब टूटने लगी थी

जब हौसला बिखरने लगा था तार-तार हो

जब कोई नहीं था उस वक्त संभलने वाला

हर साँस पर लगता था , बस ये आखिरी बार हो

जब पिस गयी थी ज़िन्दगी की वो मीठी गोलियाँ

जब चारों ओर तनहाइयों का हाहाकार था

जब काम न कोई मंत्र न कोई राजनीतिक तोड़ ही आया

जब बेबस पड़ा था देश , जब लाचार था

हाँ टूटा ज़रूर था हौसला पर अंदर को जगाया

हम कर सकते है, हमने करके भी दिखाया

थाम हाथ देश का हमने कांधे उठाया

कर्फ़्यू , लॉकडाउन में जूझते हुए भी सफलता को पाया

जब ये वायरस देश के लिए नया - नया था

जब न कोई विकल्प , न ही कोई तैयारी थी

हमने जब भी बाज़ी जीती

जब जज़्बात दिखाने की हमारी बारी थी

अपनों को भी खोया , सपनों को भी खोया

भुखमरी , बेरोज़गारी के नीचे दब से गये थे हम

कुछ लौट कर न आए और कुछ ने लौटना सही न समझा

जो छोड़ अपनों को देश को बचाने जाने कब से गये थे

हमनें धैर्य रखा , साथ दिया जीत गए उस जंग में

हमारा हौसला बुलंद था, हमनें कामयाबी पाई

फ़िर क्यों घबरा रहे हैं हम इस समय

जब देश को बचाने की बारी फ़िर एक बार आई

अब तो पास में वैक्सीन , है और सारी सुविधायें हैं

अब बस कमी हैं तो हमारी समझदारी की

कोरोना गया नहीं है, बचाव रखिये

थामिए रफ़्तार लापरवाही की गाड़ी की

पहले भी इस जंग में विजय प्राप्त की

पहले भी कामयाबी पाई , अब भी पाएँगे

है ये हौसला बुलंद हमारा

कैसी ही परिस्थिती हो , हम हार नहीं मानेंगे

घर पर रहिए , बाहर न आए

बाहर आना भी पड़े, मास्क ज़रूर लगाएं

दो गज़ की दूरी निभाएँ , नियमों का ध्यान रखे

अपनी नहीं तो अपनों की ज़िंदगी बचाएँ

जीतेंगे फिर एक बार हम

डॉक्टर्स , पुलिस , सेना जमकर लड़ रहे हैं

कदम बढ़ाते , कामयाबी नापते

हम फिर जीत की ओर बढ़ रहे हैं

खतरा दुसरों पर आया , साथ निभाया हमने

अब खतरा खुद पर है, इसका भी जवाब देंगे

किसी खतरे से पीछे हटने वालों में से नहीं है भारत

दुनिया को कामयाबी की फिर मिसाल देंगे

ज़िन्दगी की गाड़ी डगमगाई है , उतरी नहीं

काला बादल छाया है पर सूरज निकलना नहीं भूला है

मंद- मंद ही सही पर हवा की रफ़्तार रुकी नहीं

फिर गुलशन होगा जो आवाम ये सूना है

तो बिना मास्क घर से निकलना नहीं

रखनी है दो गज़ की दूरी सदा

सम्मान करना हर कोरोना योद्धा का

साथ निभाना, करना अपना फर्ज़ अदा

बिना काम घर से निकलना नहीं

सकारात्मक विचार घर पर खुश रहिए

दिखे लक्षण कोरोना के तो सतर्क हो

कोरोना टेस्ट कराने ज़रूर चलिए

हो सके तो योगदान अपना ज़रूर दे

सरकार द्वारा जारी आदेशों का पालन करे

वैक्सीन लगवाए अपनी बारी आने पर

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे

कोरोना की इस महामारी से मिलकर लड़ना होगा

अपना और अपनों का ख्याल रखिये

ध्यान में रखकर सारे नियम

घर पर रहिये , स्वस्थ रहिये।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational