Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Atul Vishal

Abstract

4.1  

Atul Vishal

Abstract

खुद्दारी

खुद्दारी

1 min
305


बड़े बदले हुए से हैं मिज़ाज़ , 

घर से होकर आए हैं क्या ? 


बस्ते से भीनी खुशबू आ रही है 

माँ के हाथों के बने पकवान

की सौगात लाए हैं क्या ?  


सुना था बूढ़ी माँ बीमार पड़ी थी, 

इस बार साथ लाए हैं क्या ? 


मिनी की शादी में माँ की पुरानी 

साड़ी में तस्वीर देख झल्ला रहे थे,  

इस बार नयी साड़ी दे आए हैं क्या ?  


बाबा के हफनी का माँ के बताने 

पे गम्भीरता दिखा रहे थे ,  

चापाकल के जगह मोटर लगवा आए हैं क्या ? 


सुना हैं ज़िद पाल रखे हैं 

शहर में पलायन की, 

इस बात पे सब से फिर लड़ आए हैं क्या ? 


जहां सीखा था पहली

बार गिर के चलना ,

उस बचपन के आँगन की

सौदे की बात कर आए क्या ?

 

यू तो जिम्मेदारियों से मुँह मोड़ने

की आदत पुरानी रही है,

घर की देहलीज़ पार करते 

अपनी पहचान फिर से छोड़ आए हैं क्या ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract