Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sarita Gupta

Drama

4.0  

Sarita Gupta

Drama

जीवन सोपान

जीवन सोपान

1 min
272


जीवन के आंगन में ,

अठखेलियाँँ करता मेरा मन,

याद आते हैं वात्सल्य-वाटिका में,

ममतामयी लता पर खिले हुए सुमन,


वसुधा के आँँचल, मातृत्व की कोख में,

नवजात शिशु की किलकारियाँँ और रोदन,

स्नेह के दामन में गिरता-उठता,

अनुभव की उंगलियाँँ थामेंं,


वह निर्दोष अनभिज्ञ बचपन,

जब सपनों के बीच आने वाले,

अपने भी लगते थे दुश्मन।


कैशौर्य और यौवन का,

अनुपम अंतरंग आलिंगन,

वह अद्भुत मधुर-मिलन,

संघर्ष,असफलता और

सफलता के अविस्मरणीय क्षण,


कंधों पर लदी जिम्मेदारियाँँ,

और मन की लगन,

सच, कैसा था वह जोश,

कैसे थे वे प्रण ?


आज थक चुका है,

यह उद्विग्न मन,

चाहिए इस चमन को

थोड़ी- सी शांति,

थोड़ा-सा अमन।


रुकता, मुड़ के देखता एक क्षण,

करता है चिंतन- मनन,

कृतज्ञता से करता है,

ईश्वर को नमन,

एक ठंडी साँँस के साथ,

एक पल थम के सोचता है,

क्या इन्हीं चंद लम्हों को कहते हैं जीवन ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama