Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Meera Kannaujiya

Inspirational

4  

Meera Kannaujiya

Inspirational

हमभारत के लोग

हमभारत के लोग

1 min
506


हम भारत के लोग !

क्यों न अपना यही नाम हो,

जाति,धर्म का मिश्रण ना हो,

प्रेम हो जिसमें अपनत्व भाव हो

हम,भारत के लोग !

हम,भारत के उत्तम लोग !


नैतिकता का सार यही हो,

हर ग्रंथ का प्रस्ताव यही हो

अंतर्मन में विश्वास यही हो,

जन-गण-मन में आभास यही हो

हम,भारत के लोग !

हम,भारत के उत्तम लोग !


हम एक हों,मिलकर एक हों ऐसे,

इक महान राष्ट्र का प्रतीक हों जैसे

देश में न्याय की नदियाँ बहती हों,

दिल में मोहब्बत की सदियाँ बसती हों

हम,भारत के लोग !

हम,भारत के उत्तम लोग !


क्यों न मिलकर यह प्रण ले हम,

गोत्र नहीं,भारत देश चुनें हम

धर्म नहीं एलोहिम(सृष्टिकर्ता)चुनें हम,

इस भक्ति से भर के चलें हम

हम,भारत के लोग !

हम,भारत के उत्तम लोग !


तब यह जग अपना होगा,

सुख,अमन,शांति का सुंदर सपना होगा

आत्मा !में सच्ची स्वतंत्रता होगी,

हर नाम के साथ भारत उपनाम होगा

हम,भारत के लोग !

हम,भारत के उत्तम लोग !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational