Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

महेश 'ज्योति'

Classics Inspirational

4  

महेश 'ज्योति'

Classics Inspirational

गीता में अध्याय जोड़ दो

गीता में अध्याय जोड़ दो

2 mins
24.7K


*

सतयुग बीता त्रेता बीता ,

द्वापर युग की बात छोड़ दो ।

गीता में अध्याय जोड़ दो ।।

*

सोच रहे क्या भारति-नंदन, करुण पुकार करे मानवता ,

अस्त्र-शस्त्र से सज्जित होकर,बढ़ी आ रही है दानवता,

शैतानों के चक्रव्यूह में ,फिर न कोई अभिमन्यु आये ,

कर हुंकार बढ़ो तुम आगे, वीर श्रेष्ठ ! क्यों वक्त गँवाये ,

कौरव दल के गठबंधन को, नष्ट-भ्रष्ट कर तोड़-फोड़ दो ।

गीता में अध्याय जोड़ दो ।।

*

छोड़ो हीन भावना मन की, अपने शस्त्रों को चमकाओ,

जातिभेद के रथी बदल कर , वर्ग रहित नव व्यूह रचाओ ,

मानवता के शत्रुओं को, तुमको सेवा पाठ पढ़ाना ,

बन जाऊँगा रथी तुम्हारा, विश्वोदय का रथ ले आना ,

विश्व विजय दिग्विजय करो तो , निजि स्वार्थ का कुम्भ फोड़ दो ।

गीता में अध्याय जोड़ दो ।।

*

पंचशील का शंखनाद कर,जन जागृति के तीर चलाओ,

धारण कर लो शक्ति धैर्य की ,खड्ग अहिंसा को अपनाओ,

बाँधो ढाल नम्रता की तुम , क्षमा दुधारी से सज जाओ ,

पहनो विनय जिरह बख्तर तुम , नूतन रणभेरी बजवाओ ,

फिर गांडीव उठा लो अर्जुन !, युद्ध प्रेम की ओर मोड़ दो ।

गीता में अध्याय जोड़ दो ।।

*

एक बात सुन वीर शिरोमणि ! श्रेष्ठ युगों में कलयुग होगा,

नाम मात्र के उद्यम ही से, ज्ञान बढ़े विज्ञान बढ़ेगा ,

शांति मंत्र का जाप जहाँ हो , मेरा वास वहीं पर होगा ,

मैं हूँ ब्रह्म कहे देता हूँ , भारत ही महाभारत होगा ,

फिर देता हूँ महामंत्र मैं ,कर्म करो तुम फल को छोड़ दो ।

गीता में अध्याय जोड़ दो ।। 

*****



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics