Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Raja Singh

Inspirational

5.0  

Raja Singh

Inspirational

बीमारी का पोस्टमार्टम

बीमारी का पोस्टमार्टम

1 min
264


अस्वस्थता कुछ भी नहीं

सिर्फ एक ज़रिया है,

आत्मसिंहावलोकन का

मरने पर जिस तरह

मनुष्य की अच्छाइयाँ

याद करते है लोग,

तिलांजलि देकर

बुराईयों को


उसी तरह

एक लम्बी बीमारी में

सिर्फ अपने दुष्कर्म

याद आते है

सत्कर्मो को

नगण्य मानकर

कि यह

अस्वस्थता

प्रतीक तो नहीं

अपने दुष्कर्मो की

प्रतिफल का


और

यह अहसास 

जन्म देता है

प्रायश्चित को

मन:स्थल के तराजू पर

दुष्कर्मो का बोझ

बढ़ता ही जाता है

और यह प्रेरणा देता है

भविष्य में

दुष्कर्मो से बचने का

इसलिए

मनुष्य की समझदारी के

बिंदु पर

आवश्यक है एक

लम्बी बीमारी

                                                       

                                                          



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational