Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Geeta Upadhyay

Inspirational

4  

Geeta Upadhyay

Inspirational

बड़ा वक्त लगता है

बड़ा वक्त लगता है

1 min
258


 दोस्तों आजकल खुलेआम रचनाओं 

का बलात्कार किया जाता है 

किसी और की रचना को अपना नाम दिया जाता है

चुराकर किसी का टेक्स्ट कॉपी पेस्ट किया जाता है 

जब अपने भावों को किसी के द्वारा नोंच नोंच के परोसा जाता है

तो दिल सोच में पड़ जाता है

मेरे भावों को वही समझ सकता है जिस पर बीती हो 

जिसने अपने भावों की अभिव्यक्ति करनी सीखी हो

 इतना आसान नहीं होता भावों के मनको को,

शब्दों की डोर पर, वाक्य बना पिरोना,

 हर अनुभूति को अनुभव करके 

कभी खुश होना तो कभी पलकें भिगोना

 बड़ा वक्त लगता है 

जब क्रोध का दावानल पिघलता है 

खुशियों की पौ फटती है

 दुखों का गुबार निकलता है 

प्यार की बारिश होती है ममता का बादल दिखता है

 वीरता गरजकर, डर सहम कर

 बचपन कभी पैरों से लिपटता है

 अपने भीतर ही भीतर जब अनगिनत भावों का द्वंद्व चलता है

 ख्वाबों कल्पनाओं के साथ-साथ यथार्थ का ज्वार उमड़ता है 

तब जा कागज की धरा पर

 कलम की रगों में रेंगती स्याही से,

 कवि हृदय की गहराई से निकलती है चंद पंक्तियां 

यूं ही नहीं कहते ज्ञानी कि यह काम बड़ा सख्त लगता है 

यूं ही उत्पन्न नहीं होती कोई रचना 

बड़ा वक्त लगता है



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational