Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anjana Singh (Anju)

Inspirational

4  

Anjana Singh (Anju)

Inspirational

अंधविश्वास

अंधविश्वास

2 mins
433


आज भी अंधविश्वासों में

जकड़ी है दुनिया

न जाने कितने तंत्र मंत्र में 

भरी पड़ी है दुनिया


कई डिग्रियां लेकर मनुष्य 

पहूंच गया आधुनिक युग में

पर सोंच वहीं धरी रह गई

 जकड़ें रूढ़िवादी युग में


आज पूरा का पूरा विश्व

 लड़ रहा है कोरोनावायरस से

पर हमारा देश इसके साथ ही

लड़ रहा कई लाइलाज बीमारियों से


आज भी हमारे देश में

पेड़ों पर धागे बांधकर 

लोग मन्नत मांगते हैं

नींबू मिर्ची को लटका कर 

दरवाजे पर टांगतें हैं


बुरी नजर लग जाती है तो 

टोटकें करवाते हैं

कई बीमारियों के लिए 

झाड़-फूंक करवाते हैं


किसी काम के लिए जाते समय

अगर कोई पीछे से टोक दे

या फिर कोई छींक दे

तो हम कुछ देर के लिए 

वहीं रुक जाते हैं

चाहे लेट क्यों ना हो जाए

आगे बढ़ने से कतराते हैं


अगर काट दे बिल्ली रास्ता 

तो हम रुक जाते हैं

जरूरतमंद की मदद 

करें ना करें पर

झूठी शान पर झुक जाते हैं


शुभ कार्य करने से पहले 

कई टोटकें आजमातें हैं

पाप के डर से 

सही काम भी छोड़ जाते हैं 


आज हम विज्ञान के चमत्कार की

रोशनी में हैं जी रहे 

पर कई अंधविश्वास की 

लकीरें भी हैं पीट रहे 


हम आज भी ऐसे 

समाज में जीते हैं जहां

 पत्थर की मूर्तियों को 

लगते हैं कितने भोग

ना जाने कितने भूखे नंगे

तड़प कर मर जाते हैं रोज


बरसों पहले अशिक्षा थीं

अंधविश्वास का कारण 

पर आज आधुनिक युग में भी

लोग शिक्षित होते हुए भी

ना कर पाए अंधविश्वास का निवारण


आज की शिक्षित लोग भी

 अखबार जो पढ़ रहे हैं

 राशिफल को मानकर

अंधविश्वास को बढ़ावा दे रहे हैं


अगर ज्ञान चाहिए तो 

रामायण गीता और कुरान पढ़ो

ढ़ोगी ,पंडित, बाबा ,मौलवी के

चक्कर में यूं ना पड़ो


ये अंधविश्वास हमें

 कमजोर बनाता है

सफलता के मार्ग में 

अड़ंगा लगाता है


आज बाहर से आदमी जिंदा 

और अंदर से मरता जा रहा है

खुद पे शंका और अनजान पर 

अंधविश्वास किए जा रहा है


जाने कितनें लोग चढ़ जाते हैं 

अंधविश्वास की वेदी पर

आत्मविश्वास की उड़ाकर धज्जी 

चढ़ा देते हैं खुद को सूली पर


इंसान तुम्हें उजालें में 

आगे बढ़ना है 

अंधेरों में झुकना नहीं

 तुम्हें विश्वास से जीना है 

अंधविश्वास से मरना नहीं।


Rate this content
Log in