Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

मिली साहा

Abstract

4.9  

मिली साहा

Abstract

आपने हमें सिखाया

आपने हमें सिखाया

1 min
403


जब धरती पर आए तो कोरा कागज़ थे हम

उस पर आपने हमें ज्ञान अमिट लिखवाया


अपने संपूर्ण संचित ज्ञान का धन हमें देकर

अपने इस संसार से परिचय हमारा करवाया


सही क्या है गलत क्या है आपने हमें सिखाया

जीवन जीने का सही मार्ग आपने हमें दिखाया


ज्ञान भंडार देकर हमारा जीवन किया साकार

अज्ञानता दूर कर किया भविष्य के लिए तैयार


कलम की ताकत क्या है आपने हमें समझाया

आप से ही तो हमने हर भाषा का ज्ञान है पाया


गुमनामी के अंधेरों में आपने पहचान बनाया

अपनी कृपा से हमें एक अच्छा इंसान बनाया


सच झूठ में फर्क करना आपने हमें समझाया 

अपना लक्ष्य पा सकें इतना योग्य हमें बनाया


संघर्षों से लड़कर जीतना आपने हमें सिखाया 

ज्ञान ज्योति देकर हमारा जीवन आसान बनाया


हर अक्षर हर शब्द का ज्ञान आपने हमें कराया

कभी लगाई डांट तो कभी प्यार से हमें पढ़ाया


नफरतों पर विजय पाना आपने हमें सिखाया

जब-जब भटके हम आपने सही राह दिखाया


आपसे सीखा हमने सत्य के मार्ग पर चलना

आपसे ही सीखा हमने आपको ही गुरु माना


मां ने हमें जन्म दिया आपने जीने का आधार

कच्ची मिट्टी को गढ़ कर दिया विस्तृत आकार


ध्यान ज्ञान और धैर्य सब आपने किया प्रदान

ज्ञानदाता गुरुओं को हमारा शत-शत प्रणाम


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract