Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Vijay Kumar उपनाम "साखी"

Abstract

4.5  

Vijay Kumar उपनाम "साखी"

Abstract

2020 की याद

2020 की याद

2 mins
269


2020 तू रहा यूँ बहुत ही याद

कोरोना का दे दिया तूने संवाद

लाखों जाने गई थी इस साल

बचाव हेतु मास्क हुआ ईजाद

घरों में ही बंद हो गये थे लोग,

कोरोना से हुआ बड़ा बुरा हाल

चीन के बुरहान से शुरू हुआ,

पूरे विश्व में फैला दिया जाल

सबने दी चीन को बड़ी गाली,

कोविड19 का था वो सूत्रधार

2020 तू रहा यूँ बहुत ही याद

बुरी यादों का दिया तूने ताल

डब्लूएचओ ने सही घोषित किया,

2020 का ये तूफानी साल

नर्स उर्फ दाई घोषित हुआ ये साल

अमेरिका ने ईरानी सेनापति,

सुलेमानी का किया कत्लेआम,

लगा विश्व की बिगड़ेगी चाल

2020 तू रहा यूँ बहुत ही याद

लड़ाई-दंगे,बीमारी का रहा तू साल

विवाद,लड़ाई-झगड़े से बहुत ही,

आंखमिचौली करता रहा ये साल

शाहीन बाग के दंगे,

मानवता को करते रहे शमर्सार

हर जगह फैले रेप,भरस्टाचार

अच्छे कानून की रही दरकरार

2020 तू रहा यूँ बहुत ही याद

जुर्म पे न चली मजबूत तलवार

फिर भी 2020 में साखी

चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब

हिंद के वीरों ने गलवान घाटी में,

इसी वर्ष दिया था चीनी तंबू उखाड़

मोदीजी ने भी चीनी एप्प बंद कर,

चीन को दी थी तगड़ी आर्थिक मार

2020 तू रहा यूँ बहुत ही याद

हिंद की दरियादिली का रहा तू साल

150 देशों को भारत ने दिया था,

कोरोनाकाल में मदद का बाल

सोनू सूद ने सुनी मजदूरों की पुकार

भारत की सरकार,

चमत्कार का करती रही इंतजार

कभी बजाई थाली,कभी जलाये दीये

अंधविश्वास से कोरोना पे किया प्रहार

सोनू सूद ने खुद के पैसों से,

हज़ारों मजदूरों का किया बेड़ा पार

फिल्मों में भले तुम विलेन हो,

हकीकत में तुम ही ही सच्चे यार

कोरोना की वैश्विक महामारी में

हर तबके ने किया था योगदान

फरवरी के अंत मे हिंद बना था,

5वीं वैश्विक अर्थव्यवस्था का गाल

2020 तू रहा यूँ बहुत ही याद

आतंवादियों का किया बुराहाल

कहीं मारे,कहीं जख्मी किये,

हिंद के शेरों ने किया कमाल

कुछ सितारे हमे छोड़ चले गये

इसका भी रहा हमे बड़ा मलाल

इरफान,ऋषि कपूर गये,

वालिद,सरोज भी बने काल-ग्रास

पीछे से सुशांतक का सुसाइड

बॉलीवुड पर उठा गया सवाल

शायरी की पहचान,राहत इंदौरी,

माटी में हुए दफ़न,दे गए आंसू हज़ार

2020 तू रहा यूँ बहुत ही याद

धोनी के सन्यास का बना तू साल

आईपीएल में इसबार भी,

मुंबई ने किया कमाल,

आईपीएल खिताब जीता पांचवी बार

विवादों से साल 2020 का रहा 

चोली दामन का साथ

किसान बिल से मचा बड़ा बवाल

वर्ष-अंत मे वह महाराणा प्रताप कठे,

गीतवाले माधव जी का हुआ स्वर्गवास

अंत में हुई ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत

मोदीजी ने इस पहली ट्रैन की शुरुआत

साल के अंत मे आखिरकार,

कोविड वेक्सीन का मिला बाल

2021 सभी का मंगलमय हो,

साखी बालाजी से कर रहा अरदास!



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract