यू आर ब्यूटीफूल

यू आर ब्यूटीफूल

3 mins
451


 "मुझसे जबरदस्ती करने की कोशिश की गई और एसिड फेंक कर मुझे डराया भी गया कि मैं अपना मुँह ना खोलूँ। मेरा चेहरा बिगाड़ दिया गया पर मेरे आत्मविश्वास को वे डिगा ना पाए। मैं डर जाती तो जाने कई लड़कियाँ इस अपराध बोध में दबकर रह जाती है कि हमारी ही गलती होती है और चेहरा ही सब कुछ है।आज मुझे "यू आर ब्यूटीफुल टाइटल" देकर समाज ने साबित कर दिया कि आंतरिक सुंदरता ज्यादा मायने रखती है और आत्मविश्वास से चमकते हुए चेहरे को जबरदस्ती और खौफ से भी नहीं बिगाड़ सकते हैं।"इतना कहकर जैसे ही परी रुकी पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा। परी को सबके सामने आत्मविश्वास से भरा देख मंजू जी की खुशी का ठिकाना नहीं था।उनकी आँखों से निरंतर आँसू बहते जा रहे थे और हाथ तालियों में अपना साथ दे रहे थे।एक आज का दिन है खुशियों से भरा और एक वह मनहूस दिन था जब कॉलेज के एक साथी ने परी पर एसिड फेंक दिया था। क्योंकि उसने उससे शादी के लिए इंकार कर दिया। आज भी मैं उस दिन को याद कर सिहर उठती हूँ। पूरा शरीर काँप उठता है।

"माँ!कहां खो गई?यह लोग अपना टाइटल। यह तुम्हारे लिए है। अगर तुमने मुझे ना सँभाला होता ,मुझे हिम्मत ना दी होती तो मैं शायद आज जिंदा भी नहीं .....।"

"शुभ शुभ बोल बेटा। चल घर चल।"परी माँ के साथ गर्व से बाहर निकल रही थी।

" एक्सक्यूज मी !"

"आपने मुझसे कहा...?"

" जी मैम !क्या आप हमारे लिए मॉडलिंग करेंगी।"

" मैं  ...पर .....।"

"हाँ मैम !आज आप ने सुंदरता की परिभाषा को ही तोड़ दिया। सुंदरता की एक नई परिभाषा गढ़ी है जिसे पूरी दुनिया को जानना चाहिए। क्या आप तैयार हैं ?ओके कोई जल्दी नहीं है।आप कल तक मुझे बता सकती है।ये लीजिए मेरा कार्ड।"

" ठीक है !"परी ने कार्ड लेते हुए कहा। 

"ऐसे क्या देख रही हो माँ?" मैं अच्छी नहीं लग रही क्या ?"

" तू तो बहुत सुंदर दिख रही है बेटा।मैं सोच रही हूँ, क्या यह वही लड़की है जो सबसे डरी रहती थी और इस घटना के बाद तो मानो सहम सी गई थी। खुदकुशी करना चाहती थी, बोलना भूल गई थी।आज वही लड़की पूरे समाज को अपनी आवाज से आईना दिखा रही।सही गलत का फर्क बता रही। और लोग उसे मान दे रहे।मॉडलिंग करने के लिए कह रहे। काम दे रहे। इससे खुशी की बात और क्या हो सकती है मेरे लिए। तूने कहा था तू मेरे लिए बोझ बन गई है पर तूने तो मुझे आसमां में बिठा दिया बेटा।हमेशा खुश रहो।जल्दी घर चल बहुत काम है।"

" कौन सा काम है माँ?"

" तुझे तैयारी भी तो करनी है मॉडलिंग की।"

" तो मैं हाँ कह दूँ।"

" और क्या।" माँ ने परी को खुशी से गले लगा लिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama